छत्तीसगढ़

जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 03 लाख 11 हजार 324 मतदाता  करेंगे मताधिकार का प्रयोग, 17 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मतदान

Ghoomata Darpan

जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 03 लाख 11 हजार 324 मतदाता  करेंगे मताधिकार का प्रयोग, 17 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मतदान

जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 03 लाख 11 हजार 324 मतदाता  करेंगे मताधिकार का प्रयोग, 17 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मतदान

मनेंद्रगढ़/16 नवंबर 2023/ छत्तीसगढ़ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 के तहत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार मतदान 17  नवम्बर 2023 को  प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  नरेन्द्र दुग्गा के दिशानिर्देश में जिले में निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए भरतपुर सोनहत और मनेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। एमसीबी जिले में कुल 03  लाख 11 हजार  324 मतदाता है जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत के 78 हजार मतदाता जो कोरिया जिले के निवासी एमसीबी जिले के भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 में आते हैं जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें भरतपुर सोनहत से पुरुष 87251 तथा महिला 89315 मतदाता तथा 06 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। मनेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 68042 पुरुष तथा 66708 महिला व 02 थर्ड जेंडर के मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 388 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं। अतिरिक्त रूप से मतदान दल का 25 प्रतिशत रिजर्व दल के रूप में मतदान कार्मिकों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

जिले में बनाए गए आदर्श मतदान केन्द्र

जिले में 10 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत में 5 तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 02 मनेंद्रगढ़ में 5 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

महिला प्रबंधकीय बूथ बनाए गए

विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान दिवस पर जिले में 30 पूर्ण महिला प्रबंधकीय बूथ बनाए गए हैं।

सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति

निर्वाचन एवं कानून व्यवस्था की दृष्टि से जिले की दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सेक्टर बनाए गए हैं। जिनमें 48 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही पुलिस अधिकारियों तथा पुलिस मोबाइल पार्टी की भी तैनातगी की गई है।

विधानसभा निर्वाचन को सुव्यवस्थित संपन्न कराने सुरक्षा बल की रहेगी सख्त व्यवस्था

विधानसभा निर्वाचन 2023 में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस की सख्त व्यवस्था रहेगी। जानकारी के मुताबिक पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निमेश बरैया के नेतृत्व में जिले के सभी मतदान केन्द्र स्तर पर सुरक्षा बलों की सख्त व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त निर्वाचन की सुविधा को बनाए रखने के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बल की 13  कंपनियां जिले में तैनात की गई है।

 निर्वाचन के दौरान कार्यपालिक दण्डाधिकारियों के साथ पुलिस बल के साथ ही क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) थाना स्तर पर बनाई गई है। कन्ट्रोल रूम स्थापित कर विशेष सुरक्षा दस्ता तैनात किया गया है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तथा थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों का सतत् भ्रमण कर चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे। जिले में बनाए गए 388 मतदान केन्द्रो में विशेष पुलिस अधिकारियों की तैनातगी की गई है। एसएसटी में 11 व एफएसटी में 13 पुलिस अधिकारी की ड्यूटी सुनिश्चित की गई है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में निगरानी होगी सख्त

विधानसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रख सीमावर्ती क्षेत्रों में बनाए गए चेकपोस्ट में विशेष निगरानी और जांच की कार्यवाही की जाएगी। सभी वाहनों की जांच तैनात अमले द्वारा की जाएगी। सभी चेकपोस्टों में कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के साथ ही सुरक्षा बल भी तैनात किया गया है।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button