छत्तीसगढ़

योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए समस्त जिला अधिकारी कमर कस लें- कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा

कार्यक्रम के लिए ऐसे स्थानों का चिन्हांकन करें जहां आम जनता सुगमता से पहुंच सके...सीईओ जिला पंचायत, समस्त विभाग मोबिलाईजेशन कराना सुनिश्चित करें

Ghoomata Darpan

 

मनेन्द्रगढ़/एमसीबी/13 दिसम्बर 2023/* कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा तथा जिला पंचायत सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के जिले में सफल एवं बेहतर आयोजन सुनिश्चित करने के लिए आज जिला कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए बताया कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुँचाने के अलावा वंचित हितग्राहियों को इन योजनाओं से लाभान्वित कराने का प्रयास किया जाना है। कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार किया जाएगा।
कलेक्टर ने यात्रा के आयोजन हेतु जिले के नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारियों का नामांकन, उत्तरदायित्वों के निर्वहन, समन्वय, समितियों का गठन, अधिकारियों का प्रशिक्षण, जिला स्तर पर नियंत्रण एवं समन्वय कक्ष की स्थापना, प्रचार-प्रसार हेतु वैन के रूट चार्ट, वैन आने के पूर्व की तैयारी, प्रचार वैन के गांव में पहुंचने के दौरान कार्यक्रम की रूपरेखा, वाहन प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति, आईटी पोर्टल में वास्तविक समय में निगरानी आदि के संबंध में जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले में जिला स्तरीय समिति का गठन कर लिया गया है। कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। शीघ्र ही विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ ही लक्षित और पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित किया जाएगा।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन हेतु आईईसी वैन भारत सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। जिसमें प्रोग्राम का आयोजन करने के लिए सम्पूर्ण सुविधाएं जैसे एल.ई.डी., टी.वी., माइक, स्पीकर, बुकलेट्स, क्विज हेतु पुरस्कार, टी-शर्ट, टोपी, कार्यक्रम हेतु सम्पूर्ण विजुअल, बैनर-पोस्टर आदि उपलब्ध रहेगा। जिला, शहरी, स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों में विस्तृत कार्य योजना तैयार किया जाना है। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारियों का चिन्हांकन, उत्तरदायित्व के निर्वहन, समन्वय समितियों का गठन, तैनात अधिकारियों प्रशिक्षण, वैन के लिए रूट चार्ट, कार्यक्रम का तिथि एवं स्थल का निर्धारण, जागरूकता एवं प्रचार प्रसार एवं सफल आयोजन के लिए आवश्यक तैयारी कराना अधिकारी सुनिश्चित करें। जिला पंचायत सीईओ श्री चतुर्वेदी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समस्त ग्राम पंचायत में ऐसे स्थानों का चयन करें। जहां पर आम जनता सुगमता के साथ पहुंच सके।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिससे योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाया जा सके। सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं जैसे- स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएँ, स्वच्छ पेयजल सुविधा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि जैसी बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करने के लिए तथा प्रमुख योजनाओं-मिशन के माध्यम से संतृप्ति के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएँ सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित किया जाएगा। ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुँच को सुगम बनाया जा सके। उन्होंने विभाग वार फ्लेक्स तैयार कर कार्यक्रम स्थलों पर लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं के हकदार लाभार्थीओं के जीवन में आमूल चूल परिवर्तन आये है। उन्होंने कैसे आवेदन किया, कैसे योजना का लाभ लिया। योजना लेने के पश्चात उनके जीवन में आये परिवर्तन तथा योजना के द्वारा सकारात्मक प्रभाव को बताने की जरूरत है। इसी प्रकार धरती कहे पुकार के माध्यम से लोकल स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। इसके लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, स्कूल, कॉलेज के छात्र, स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।
कलेक्टर ने समस्त अधिकारियों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत समस्त विभागीय कार्यालयों की साफ-सफाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए चेक लिस्ट तैयार करने कहा। जिसमें समस्त योजनाओं की रूपरेखा संकलित हो। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, न्यायालय परिसर, नगर पालिका, नगर पंचायत क्षेत्रों को साइलेंस जोन के साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये है। इसके साथ ही नगरीय एवं शहरी क्षेत्रों में जितने भी अतिक्रमण हुए उनको तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्री लोकनाथ पटेल, अपर कलेक्टर  अनिल सिदार, संयुक्त कलेक्टर  सी.एस. पैकरा, एसडीएम श्रीमती अभिलाषा पैकरा, विजयेन्द्र सारथी, बी.एस. मरकाम, खाद्य अधिकारी संजय कुमार ठाकुर, समस्त जनपद सीईओ, समस्त नगर पंचायत सीएमओ सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्व

कलेक्टर श्री दुग्गा ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को ग्राम पंचायतों में बैठक आयोजित कर कार्यवाही विवरण तैयार करने, महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से माता एवं किशोरियों को मेरी कहानी मेरी जुबानी के हितग्राहियों के साथ समन्वय करने, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को स्वास्थ्य शिविर, टी.बी. स्क्रीनिंग, सिकलसेल, एनीमिया की जांच करने के साथ ही अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाये जाने, राजस्व विभाग को पटवारियों के द्वारा स्वामित्व योजना अंतर्गत कार्यों का सम्पादन करने, स्कूल एवं शिक्षा विभाग को हाई स्कूल और कॉलेज के छात्र एवं छात्राओं तथा उनके अभिभावकों सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतिस्पर्धा आयोजन करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही प्रगतिशील एवं महिला किसान, प्रधानमंत्री किसान योजना, नरेगा मजदूर, प्रधानमंत्री आवास, प्राथमिक सहकारी समिति, किसान क्रेडिट कार्ड के हितग्राहियों की जानकारी, जैविक कृषि, मृदा स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने के निर्देश दिये


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button