छत्तीसगढ़

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 प्रेक्षकों ने राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थियों की ली बैठक,आदर्श आचार संहिता का पालन करने के साथ ही समय पर व्यय लेखा प्रस्तुत करने के दिये निर्देश

Ghoomata Darpan

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 प्रेक्षकों ने राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थियों की ली बैठक,आदर्श आचार संहिता का पालन करने के साथ ही समय पर व्यय लेखा प्रस्तुत करने के दिये निर्देश

 मनेन्द्रगढ़/03 नवम्बर 2023/  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले में विधानसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त प्रेक्षकों ने आज जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अभ्यर्थियों एवं राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने व्यय लेखा संधारण, सी विजिल, सुविधा एप, एमसीसी,  एमसीएमसी, इव्हीएम की फंक्शनिंग, रेंडमाइजेशन, कमिशनिंग आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। व्यय प्रेक्षक  सौरभ नारायण नायक ने अभ्यर्थियों से व्यय लेखा संधारण की प्रक्रिया के संबंध में पूछा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संचालन नियम 1961 के अनुसार विधानसभा प्रत्याशी के लिए निर्वाचन व्यय की सीमा 40 लाख रूपए रखी गई है। इसके लिए प्रत्येक प्रत्याशी को पृथक से बैंक खाता खोलना होगा तथा समस्त व्यय इसी खाते से किया जाएगा। उन्होंने वैध एवं अवैध व्यय, दैनिक लेखा, नगद रजिस्टर, बैंक रजिस्टर, खाते में विभिन्न माध्यमों से जमा राशि एवं उसके आहरण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने लेखा संबंधी शेडो रजिस्टर तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

              पुलिस प्रेक्षक के.वी. मोहनराव ने सभी अभ्यर्थियों को विधान सभा निर्वाचन की शुभकामना देते हुए जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सी विजिल एप के माध्यम से चुनाव कार्य में बाधा पहुंचाने वालों के संबंध में तत्काल संबंधित अधिकारियों को सूचित किया जा सकता है। उन्होंने आचार संहिता का शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा, ताकि मतदाता पूरे आत्मविश्वास से भयमुक्त होकर लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग ले सकें।

सामान्य प्रेक्षक  ललीत मोहन रयाल ने अभ्यर्थियों को निर्वाचन के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि अभ्यर्थियों को अपने नाम निर्देशन एवं अनुमति की स्थिति की जांच के लिए सुविधा एप प्रदान किया गया है। इस एप के माध्यम से अभ्यर्थी या उनके समर्थक घर बैठे चुनावी सभा या प्रचार सामाग्री लगाने की अनुमति ले सकते हैं। उन्होंने अभ्यर्थियों को निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुरूप चुनाव कार्य में सहयोग देने के साथ अपना मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने पोस्टल बैलेट पेपर की तैयारियों का बारीकी से जांच परख कर करने कहा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  नरेंद्र कुमार दुग्गा ने कहा कि जिले में निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप चुनाव सम्पन्न कराने के लिए किये जा रहे तैयारी से राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा प्रदान की जा रही है। कलेक्टर श्री दुग्गा ने ईव्हीएम  के रेंडमाइजेशन एवं कमीशनिंग के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि 04 नवंबर को ईव्हीएम का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया जाएगा तथा 06 नवंबर को इसकी कमिशनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को वाहन, लाउडस्पीकर के प्रयोग, नुक्कड़, रैली तथा सभा करने के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति लेनी होगी। जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पूरी सतर्कता के साथ निगरानी की जा रही है। कलेक्टर ने सभी लोगों को लोकतंत्र के इस महापर्व में शत प्रतिशत भागीदारी की अपील की। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने आयोग के निर्देशानुसार मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के 06 प्रतिनिधियों को मतदाता सूची प्रति प्रदान गयी। इसके साथ ही अन्य पंजीकृत दल एवं निर्दलीय अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि निर्धारित शुल्क जमा कर मतदाता सूची प्राप्त कर सकते हैं की जानकारी दी। बैठक में उपस्थित राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी गयी। निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय में शिकायत सेल, कन्ट्रोल रूम तथा कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसके सम्पर्क नम्बर इस प्रकार है। शिकायत कक्ष 6261911131, कन्ट्रोल रूम 07771-299046, मोबाइल नम्बर 6261911141, निर्वाचन व्यय कक्ष 07771-299256।

बैठक में पुलिस अधीक्षक  सिद्धार्थ तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  अनिल सिदार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निमेश बरैया, आरओ श्रीमती अभिलाषा पैकरा,  मूलचंद चोपड़ा, डिप्टी कलेक्टर  प्रवीण भगत,  प्रीतेश राजपूत सहित राजनीतिक दल अभ्यर्थी तथा प्रतिनिधियों में गण सुरक्षा पार्टी से अरूणा पनिका, बीजेपी से श्याम बिहारी जायसवाल, राजेन्द्र कुमार दास, मनोज शुक्ला, रामनरेश राय, कांग्रेस से सौरभ मिश्रा, कुलेश्वर साहू, अज्जू कुमार रवि, अमर सिंह, जेसीसीजे से आदित्य राज डेविड, छत्तीसगढ़िया पार्टी से अयोध्या प्रसाद बीरगांठ, संतोषी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से केवल सिंह मरकाम, एलेक्स भारतीय शांति चेतना पार्टी से महेश प्रसाद, ओमकार पाण्डेय तथा निर्दलीय से श्रीमती सुनीता वर्मा उपस्थित रहे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button