छत्तीसगढ़

बजट – 2023 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट में प्रदेश की जनता के नाम की महत्वपूर्ण घोषणाएं

पत्रकारों को निजी आवास निर्माण में सहयोग हेतु पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना की घोषणा

Ghoomata Darpan

बजट - 2023 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट में प्रदेश की जनता के नाम की महत्वपूर्ण घोषणाएं

कोरिया 06 मार्च 2023/ मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने सोमवार को विधानसभा सत्र में बतौर वित्तमंत्री के रूप में छत्तीसगढ़ बजट 2023-24 प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान राज्य की जनता के नाम कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। प्रदेश के किसान, युवा, महिलाओं, ग्रामीण एवं शहरी हर वर्ग के लोगों को प्राथमिकता में रखते हुए बजट की घोषणा की गई है। बजट में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की आय में वृद्धि, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार, रोजगार एवं उद्यमिता के नवीन अवसरों का सृजन, ग्रामीण एवं शहरी अधोसंरचना के बहुआयामी विकास को जोड़ा गया है।
शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता
बजट में छत्तीसगढ़ शासन ने शिक्षित बेरोजगारों को 2500 रुपए प्रति माह की दर से बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने की घोषणा की है। जिससे युवाओं में हर्ष है। युवा साथी पूरन रजवाड़े ने घोषणा पर खुशी जताते हुए कहा कि वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इस राशि से निश्चित ही आवश्यक समय में मदद मिलेगी।
गुलाल लगाकर किया मानदेय बढ़ने की घोषणा का स्वागत
बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 6500 से बढ़ाकर 10 हजार रुपए प्रतिमाह, आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3250 से बढ़ाकर 5 हजार रुपए प्रतिमाह, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 4500 से बढ़ाकर 7500 किए जाने की घोषणा का स्वागत महिलाओं ने होली से पहले ही एक दूसरे को गुलाल लगाकर किया। उन्होंने शासन की इस घोषणा पर बेहद खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्कूलपारा श्रीमती रमा सिंह, श्रीमती बुधा जायसवाल केनापारा और आंगनबाड़ी सहायिका श्रीमती सरिका ने मुख्यमंत्री श्री बघेल एवं छत्तीसगढ़ शासन को इस घोषणा के लिए धन्यवाद देती हैं।
इसके साथ ही मितानिनों, ग्राम कोटवार, ग्राम पटेल और मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत स्कूलों में रसोइयों, विद्यालयों में कार्यरत स्वच्छता कर्मियों, तथा कानून व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग करने वाले होमगार्ड के जवानों को दिए जा रहे मानदेय में भी बढ़ोतरी की गई है।
इसी तरह बजट में पत्रकारों को निजी आवास निर्माण में सहयोग हेतु पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना से पत्रकारगणों में भी खुशी की लहर है।
ग्राम जिल्दा के प्रदीप साहू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पोड़ी के 30 बिस्तर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्नयन की घोषणा पर संतोष जताते हुए कहते हैं कि शासन की इस घोषणा से निश्चित ही क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा और जनता को लाभ मिलेगा।
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में नवीन चिकित्सा महाविद्यालय की स्थापना
बजट 2023-24 में मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले सहित राज्य के 4 जिले में नवीन चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना की घोषणा की गई है जिससे आम जन में बेहद खुशी है। उच्च शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार के इस निर्णय का हर्ष से स्वागत किया जा रहा है।
भरोसे का बजट, महत्वपूर्ण घोषणाएं –
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा 2023-24 के बजट में मानदेय बढ़ाने और बेरोजगारी भत्ता प्रदान किये जाने सहित सभी वर्गों की बेहतरी हेतु की गई प्रमुख घोषणाएं –
ऽ राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना को इस वर्ष ग्रामीण क्षेत्र के साथ-साथ नगर पंचायत क्षेत्र के लिए भी विस्तार किया जाएगा।
’पत्रकारों को निजी आवास निर्माण में सहयोग हेतु पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना प्रारंभ की जायेगी। इसके तहत 25 लाख रूपये तक के आवास ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जायेगा। इस हेतु 50 लाख का प्रावधान।
ऽ निराश्रितो बुजुर्गाे, दिव्यांगों एवं विधवा तथा परित्यक्ता महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत दी जाने वाली मासिक पेंशन की राशि 350 रू. से बढ़ाकर 500 रू प्रति माह की जाएगी।
ऽ स्वावलंबी गोठानों की संचालन समिति के अध्यक्ष को 750 रूपए एवं सदस्यों को 500 रूपए मानदेय दिया जाएगा।
ऽ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को 25 हजार से बढाकर 50 हजार किया जाएगा।
ऽ महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना के तर्ज पर शहरी क्षेत्र में भी औद्योगिक पार्क की स्थापना।
ऽ इस वर्ष 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने का प्रस्ताव।
’मेडिकल एवं इंजीनियरिंग संस्थानों की प्रवेश परीक्षा की पूर्व कोचिंग हेतु कोटा राजस्थान जाने वाले राज्य के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कोटा में छात्रावास निर्माण।
’आदिवासी पर्व एवं त्यौहारों के गरिमामयी आयोजन हेतु मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना शुरू की जाएगी।
’खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने बस्तर में तीरंदाजी खेल अकादमी और एडवेंचर स्पोर्ट्स अकादमी, नारायणपुर में मलखम्भ अकादमी और रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खेल अकादमी की स्थापना।
कोरिया जिले से जुड़ी घोषणाएं –
कोरिया जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पोड़ी का 30 बिस्तर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्नयन।
’कोरिया में पुलिस अधीक्षक कार्यालय भवन निर्माण।
’पोड़ी-बचरा, जिला कोरिया में नवीन पुलिस चौकी की स्थापना।
’बैकुंठपुर में नवीन हवाई पट्टी का विकास।
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले से जुड़ी घोषणाएं –
ऽ मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले सहित राज्य के 4 जिले में नवीन चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना।
ऽ इस जिले सहित राज्य के 17 जिलों में नवीन पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना
’प्रशासनिक व्यवस्था हेतु जिले के केल्हारी में नवीन राजस्व अनुभाग कार्यालय की शुरुआत।
’सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरमिरी का 100 बिस्तर अस्पताल में उन्नयन।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button