छत्तीसगढ़

स्वच्छता ही स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन का मूल मंत्र – कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा

Ghoomata Darpan

मनेन्द्रगढ़।एमसीबी। 01 अक्टूबर 2023/ महात्मा गांधी जी का कथन है, ‘स्वच्छता, स्वतंत्रता से अधिक महत्त्वपूर्ण है।’ यह कथन समाज में स्वच्छता के महत्व को रेखांकित करता है। उनके इसी कथन को मूर्त रूप देने के लिए प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  ने 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) तक देश भर में एक विशेष स्वच्छता अभियान का आगाज किया गया। जिसे पीएम मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ (क्लीनीनेस इज़ सर्विस) नाम दिया है। उन्होंने ने नागरिकों से आग्रह किया कि वे अपने परिवेश को स्वच्छ बनाए रखें।

स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम के अन्तर्गत आज कलेक्टर  नरेन्द्र कुमार दुग्गा के नेतृत्व में आज जिले के प्रसिद्ध जलप्रपात अमृतधारा के परिसर, परिसर के बाहर, उद्यान व आसपास के इलाकों की साफ सफाई कर श्रमदान किया गया।  कलेक्टर ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि साफ-सफाई एक अच्छी आदत है, स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये हर एक को यह आदत बनानी चाहिये। “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है” इसी के मद्देनजर देश में स्वच्छता की महती आवश्यकता को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान शुरु किया। हमें ये समझना चाहिये कि ये केवल हमारे प्रधानमंत्री का कार्य नहीं है, बल्कि समाज में रहने वाले हर इंसान की जिम्मेदारी है। हम सब के स्वस्थ जीवन के लिये इस अभियान में हमें कंधे से कन्धा मिलकर भाग लेना की जरूरत है। इसकी शुरुआत घरों, स्कूलों, कॉलेजों, समुदायों, कार्यालयों, संस्थानों से ही किया जाना चाहिए। जिससे कि देश में व्यापक स्तर पर स्वच्छ भारत क्रांति लाया जा सके। हमें खुद को, घर, अपने आसपास, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को रोज स्वच्छ रखने की जरुरत है। हमें यह ध्यान देना है कि कहीं पर भी कूड़ा-करकट एकत्रित न होने पाए। हमें कचरे को उसके उचित स्थान पर ही डालना है, अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करना है। मानव जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए स्वच्छता को अपनाना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि स्वच्छ वातावरण में स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है।

ज़िले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटकों के लिए सुविधाएँ और अधिक बढ़ाने पर जोर देने कहा। इसके लिए हम सबको मिलकर लगातार प्रयास करना होगा। हमें अमृतधारा क्षेत्र में साफ़-सफ़ाई के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स की व्यवस्था करने की आवश्यकता है। उन्होंने अमृतधारा परिसर में शौचालय का उन्नयन, रनिंग वाटर प्रारम्भ कराने तथा कैन्टीन को प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की दीदियों को आने वाले पर्यटकों को साफ-सफाई रखने तथा गंदगी करने पर रोकने-टोकने के निर्देश दिये।

स्वच्छता अभियान में संयुक्त कलेक्टर सी.एस. पैकरा,  एसडीएम श्रीमती अभिलाषा पैकरा, खाद्य अधिकारी संजय कुमार ठाकुर, संजय श्रीवास्तव मण्डल संयोजक सहित, लाई सरपंच सोनसाय पण्डो, नागपुर उपसरपंच कृष्णा राय, हर्रा सचिव सुभाष राय सहित


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button