छत्तीसगढ़

महतारी वंदन फार्म भरवाने प्रत्येक जनपद में 5-5 सुविधा केन्द्रों का करें चिन्हांकन-कलेक्टर

कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों को त्वरित गति से निराकरण करने दिए निर्देश,वरिष्ठ कार्यालयों आये पत्रों का जल्द से जल्द करें निराकरण

Ghoomata Darpan

महतारी वंदन फार्म भरवाने प्रत्येक जनपद में 5-5 सुविधा केन्द्रों का करें चिन्हांकन-कलेक्टर

मनेंद्रगढ़/एमसीबी/ 14 फरवरी 2024/ आज कलेक्टर डी. राहुल वेंकट की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने बैठक में जिला अधिकारियों की विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की।

कलेक्टर ने बैठक में जिले में मत्स्य पालन को बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर वरिष्ठ कार्यालय भेजने कहा। उन्होंने भरतपुर-जनकपुर जाने वाले मार्ग पर मुख्य मार्ग के समीप ऐसे बड़े तालाब, जलाशयों का चिन्हांकन करने कहा जहां वर्ष पानी की प्रयाप्त उपलब्धता रहे।

उन्होंने भारत सरकार, राज्य सरकार, राष्ट्रपति, राज्यपाल, पीएम ऑफिस, हाईकोर्ट, राज्य शासन, सचिव स्तर तथा संचालनालय के पत्र, संबंधित विधायक आये हुए आवेदनों में कार्य की प्रगति या कोई शिकायत है। उसकी पहले समीक्षा की जायेगी। हाईकोर्ट, आयोग से प्राप्त पत्रों का समय सीमा में जल्द से जल्द जवाब देने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। उसके बाद उन्होंने शासन स्तर या संचालनालय स्तर से आये पत्रों एवं निर्देशों की समीक्षा की। उन्होंने विभागवार महिला एवं बाल विकास विभाग, जल जीवन मिशन, समाज कल्याण, मत्स्य पालन, विश्वकर्मा योजना तथा मध्यान्ह भोजन योजना पर चर्चा करते हुए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी, जनपद सीईओ तथा एनआरएलएम तीनों विभागों को समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह माध्यम से मध्यान्ह भोजन योजना को जिले में सुचारू रूप क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने महातारी वंदन योजना की जानकारी लेते हुए तीनों जनपद सीईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक जनपद में 5-5 सुविधा केन्द्रों का चिन्हांकन कर हितग्राहियों से फार्म भरवाना सुनिश्चित करें। यह कार्य अभी से प्रारंभ कर ले अन्यथा बाद के अंतिम दिनों में कार्य दबाव बढ़ जायेगा।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के विभिन्न जनपदों में लगाये जाने वाले स्वास्थ्य शिविर की जानकारी भी ली। ट्राइबल विभाग को उन्होंने भरतपुर के समस्त लंबित एफआरए पट्टा की स्थिति से अवगत होते हुए, उन्होंने पीवीजीटी अंतर्गत चलाये जा रहे जनमन योजना के माध्यम से एफआरए पट्टा व्यक्तिगत या सामुदायिक हितग्राहियों को वितरण किया जाना है, उसके लिए उन्होंने प्रक्रिया की सूची तैयार करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने डीएमएफ मद से जिले के लिए स्वीकृत होने पूर्ण, अपूर्ण तथा अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी कार्य पूर्ण हो गये उनके पूर्णता प्रमाण पत्र जल्द से जल्द जमा करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में जन चौपाल, पीजी पोर्टल एवं जन शिकायत पोर्टल में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रकरणों का समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश दिये। इसके पहले कलेक्टर ने वन विभाग, राजस्व विभाग, जल जीवन मिशन, रोड निर्माण के लंबित मामलों सहित पेंशन प्रकरण, ई जनदर्शन, जन चौपाल में प्राप्त आवेदन आदि की विभागवार जानकारी लेते हुए जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, सीजी पोर्टल, जनदर्शन तथा जन शिकायत के लंबित प्रकरणों का संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही न्यायालय प्रकरण, जन चौपाल व अन्य लंबित प्रकरणों पर जानकारी प्राप्त की गई। लंबित प्रकरणों में राजस्व, जिला पंचायत, वरिष्ट लिपिक शाखा, न्यायिक शाखा, वन विभाग, शिकायत शाखा, वित्त स्थापना, भू-अर्जन शाखा, खाद्य विभाग, शिक्षा विभाग, आदिवासी विभाग, जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, खनिज, श्रम, समाज कल्याण, लोक निर्माण, महिला एवं बाल विकास, खेल विभाग, जनपद पंचायत, नगर पालिका, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य और कृषि विभाग इत्यादि के प्रकरणों पर क्रमवार चर्चा हुई। उन्होंने लंबित आवेदनों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा तथा उनके विभाग के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। एवं अवैध निर्माण का नियमितिकरण, आवासीय भूमि पर व्यावसायिक गतिविधियों का नियमितिकरण आदि के संबंध में अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये।

उक्त बैठक अपर कलेक्टर अनिल सिदार, संयुक्त कलेक्टर सी.एस.पैकरा, लिंगराज सिदार, एसडीएम मूलचंद चोपड़ा, विजयेन्द्र सारथी, सर्व तहसीलदार, सर्व जनपद सीईओ, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button