छत्तीसगढ़

कठौतिया के पास बीपीसीएल गैस पाइप लाइन लगाने एनओसी जारी करने की कार्यवाही जल्द पूर्ण करने के दिये निर्देश

जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर रामायण प्रतियोगिता किया जायेगा आयोजन, लंबित प्रकरणों का समय सीमा निराकरण करने के दिये निर्देश

Ghoomata Darpan

कठौतिया के पास बीपीसीएल गैस पाइप लाइन लगाने एनओसी जारी करने की कार्यवाही जल्द पूर्ण करने के दिये निर्देश

मनेंद्रगढ़/एमसीबी/ 17 जनवरी 2024/ कलेक्टर श्री डी.राहुल वेकंट की अध्यक्षता में कलेक्टर सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक आयोजित की गई जिसमे विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विभागवार समीक्षा की।

सर्वप्रथम उन्होंने कहा बीपीसीएल गैस पाइप लाइन लगाने के लिए विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र किया जाना है। सभी विभाग इस त्वरित कार्यवाही करते हुए एनओसी जारी करने की कार्यवाही पूर्ण करें। भारत सरकार की प्राथमिकता वाला कार्य है इसलिए इस विशेष ध्यान देकर कार्य करने की जरूरत है।

जिले में जितने भी बोर खनन हुए है उनकी जानकारी लेते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि जिले में जितने भी अनुपयोगी बोर है और खुले है उनको जल्द से जल्द बंद कराये जाये। बंद कराने के दौरान उनके फोटोग्राफ्स और उसकी उपयोगिता प्रमाण पत्र अवश्य जमा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के समस्त विभागीय अधिकारियों को जानकारी विवरण के साथ देने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में सड़क सुरक्षा समिति का गठन करने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश संयुक्त कलेक्टर कहा। बैठक में उन्होंने पट्टा वितरण तथा तिरंगा पट्टा की जानकारी उपलब्ध कराने संबंधित विभाग को निर्देशित किया। कलेक्टर ने विद्युत विभाग ऑफिस में अनुपयोगी कबाड़ के समानों को हटाने का निर्देश दिया । किसी भी जिला स्तर के ऑफिस में कबाड़ और जाले न रहे। साफ-सफाई अधिकारी ध्यान दे।

जिले के सभी 24 उपार्जन केन्द्रवार धान प्राप्ति व जारी विवरण में बताया गया कि इस कुल 660224.40 क्विंटल मोटा धान खरीदी किया जा चुका है। जिसमें 474878.00 क्विंटल धान का उठाव किया जा चुका है तथा 185346.40 क्विंटल धान का उठाव धान उपार्जन केन्द्र समिति में शेष है। इसी प्रकार जिला प्रबंधन (नान) के द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में चावल के उपार्जन में लक्ष्य 40006.00 मेट्रिक टन के विरुद्ध उपर्जित चावल की मात्रा 19080.00 मेट्रिक टन बताया गया जो कि पूरे राज्य में 03 स्थान पर है। साथ ही भण्डारण की जानकारी ली गयी, जिसकी जानकारी जिला प्रबंधक (नान) उमेश कुमार पाण्डेय के द्वारा दी गयी।

उन्होंने मत्स्य विभाग को जिले में हितग्राही स्तर पर जितने भी डबरी खुदे है। उनके लिए मत्स्य बीज तैयार करने के निर्देश दिये। जिससे सीजन में हितग्राहियों को मछली बीज का वितरण किया जा सके। मत्स्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि डबरी की सूची मनरेगा विभाग के माध्यम से मिल जाती है। इसी प्रकार वनमण्डलाधिकारी ने वन विभाग से बड़े तालाबों की सूची प्राप्त करने के निर्देशित किया। जिससे मनरेगा, एनआरएलएम, जनदप सीईओ को मछली बीज उपलब्ध करायी जा सके।

जिला स्तर पर 22 जनवरी को रामायण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। जिसके लिए पैसा आया हुआ है। रतनपुर में एक जगह रामायण प्रतियोगिता होनी है। इसी प्रकार भरतपुर जनपद में रामवगन हरचौका मंदिर परिसर में रामायण प्रतियोगिता किया जाना है। सभी जगह सभी जनपद सीईओ अपने स्तर पर मण्डलियों की तैयारी करा लें। जिससे आये हुए पैसे को उपयोग किया जा सके। जनपद सीईओ खड़गवां ने बताया कि उनके यहां पर रामायण प्रतियोगिता की तैयारी कर ली गयी है।

उन्होंने बताया कि चाहे वह विकसित भारत संकल्प यात्रा हो या पीएम जनमन अभियान में जितने भी आवेदन आये तथा जिनकी एन्ट्री हो गयी है उनका केन्द्र स्तर से फालोअप किया जायेगा। जितना हो सके संबंधित अधिकारी ऑन लाइन एवं ऑफलाइन पोर्टल पर एंट्री कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से जानकारी चाही कि जिले में कितने पीवीजीटी लोगों की वास्तविक जानकारी किसी विभाग के पास है। उन्होंने इसी प्रकार जिले में कितने आयुष्मान कार्ड बने उसकी जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए सभी विभाग के डाटा को लेकर एक बार समीक्षा कर ले। उसके बाद एक बार फिर से सर्वे करा ले तो ज्यादा बेहतर होगा। नाम, पिता का नाम, कौनसा पारा मोहल्ला या टोला, गांव फिर उसकी जाति बैगा, जनपद सीईओस्, पंचायत, एसी ट्राइबल को संयुक्त रूप सर्वे करने की आवश्यकता है।

महिला बाल विकास विभाग को आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंतरिक वायरिंग कराने प्रस्ताव जल्द से जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही मिनी आंगनबाड़ी खोलने के लिए मांग पत्र पर नियमानुसार ग्राम पंचायत खोरियाडाबरा एवं कमर्जी का परीक्षण कर प्रस्ताव तैयार करने निर्देश दिये गये। खाद्य विभाग ने राशन कार्ड नवीनीकरण की जानकारी जल्द शुरू होने की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने समस्त जनपद सीईओ को जनप्रतिनिधियों से तथा नगरीय निकाय सीएमओ को पार्षदों से समस्याओं के प्रस्ताव मंगाने के निर्देश दिये ताकि उनके समस्याओं का निराकरण जितना हो सके संभवतः शीघ्रता के साथ किया जा सके।

बैठक में इस दौरान वनमण्डलाधिकारी लोकनाथ पटेल, अपर कलेक्टर अनिल सिदार, संयुक्त कलेक्टर सी.एस. पैकरा, जिला शिक्षा अधिकारी अजय मिश्रा, एसी ट्राइबल श्रीमती उषा लकड़ा, खाद्य अधिकारी संजय कुमार ठाकुर, उमेश कुमार पाण्डेय, समस्त जनपद सीईओ सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button