छत्तीसगढ़

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगांना तथा मिजोरम राज्य से हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ, प्रधानमंत्री ने पांच राज्यों में आईईसी वैन को हरी झण्डी दिखा किया रवाना

मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय राज्य के जिलों को किया संबोधित, शिविर में प्रधानमंत्री के संदेश को हितग्राहियों ने सुना

Ghoomata Darpan

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगांना तथा मिजोरम राज्य से हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ, प्रधानमंत्री ने पांच राज्यों में आईईसी वैन को हरी झण्डी दिखा किया रवानाराजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगांना तथा मिजोरम राज्य से हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ, प्रधानमंत्री ने पांच राज्यों में आईईसी वैन को हरी झण्डी दिखा किया रवाना
मनेन्द्रगढ़/एमसीबी/16 दिसम्बर 2023/ भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने के लिए हितग्राहियों से वर्चुअल माध्यम संवाद किया। वहीं राज्य नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय रायपुर से वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम के लिए जिलों से दोपहर 3 बजे जुड़े और राज्य के समस्त जिलों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश भर के गांवों में करोड़ों परिवारों को किसी सरकारी कार्यालय के बार-बार चक्कर लगाए बिना सरकार की किसी न किसी योजना का लाभ मिला है। उन्होंने रेखांकित किया कि सरकार ने लाभार्थियों की पहचान की और फिर उन तक लाभ पहुंचाने के लिए कदम उठाए। उन्होंने कहा, इसलिए लोग कहते हैं, मोदी की गारंटी का मतलब पूरी होने की गारंटी है। उन्होंने ‘मोदी की गारंटी’ वाहन का स्वागत करने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कार्यक्रम शुरू होने से पहले होने वाले कई कार्यकलापों जैसे- चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान, जागरूकता पैदा करने के लिए निकाली जा रही प्रभात फेरी, स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान विकसित भारत पर बच्चों की चर्चा, बनाई जा रही रंगोली और प्रत्येक घर के द्वार पर जलाए जा रहे दीपों का भी उल्लेख किया। श्री मोदी ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि पंचायतों ने विशेष समितियों का गठन किया है और वीबीएसवाई के स्वागत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों की भागीदारी की भी सराहना की और संतोष व्यक्त किया कि वीबीएसवाई देश के हर कोने तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा, “इससे उन क्षेत्रों के लोगों को भी सहायता मिलेगी जहां यह गारंटीशुदा वाहन अभी तक नहीं पहुंच पाया है। उन्होंने कहा, “मोदी के वीआईपी वे लोग हैं जो निर्धन हैं, वंचित हैं और जिनके लिए सरकारी कार्यालयों के द्वार भी बंद थे।” उन्होंने इस बात पर बल दिया कि देश का प्रत्येक निर्धन व्यक्ति उनके लिए वीआईपी है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा, ”देश की प्रत्येक मां, बहन और बेटी मेरे लिए वीआईपी हैं। देश का हर किसान मेरे लिए वीआईपी है। देश का हर युवा मेरे लिए वीआईपी है।”उन्होंने उनसे चार चीजों अर्थात् पानी, पोषण, व्यायाम या फिटनेस और अंत में पर्याप्त नींद को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा, “स्वस्थ शरीर के लिए ये चारों बहुत आवश्यक हैं। अगर हम इन चार पर ध्यान दें, तो हमारे युवा स्वस्थ होंगे और जब हमारे युवा स्वस्थ होंगे, तो देश स्वस्थ होगा।”प्रधानमंत्री ने इस बात पर बल दिया कि इस विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ली गई शपथ जीवन मंत्र बननी चाहिए। उन्होंने समापन करते हुए कहा कि “चाहे सरकारी कर्मचारी हों, जन प्रतिनिधि हों या नागरिक हों, सभी को पूरी निष्ठा के साथ एकजुट होना होगा। सबके प्रयास से ही भारत का विकास होगा।
केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को हितग्राहियों तक सीधे पहुंचाने के लिए आज 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत जिले में हुई। जिसके अंतर्गत जिले में चिन्हित किये गये पांच स्थलों में जिला प्रशासन के पूरे प्रशासनिक अमले ने शिविर स्थल में आये आमजन को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। जिले के तीन जनपद पंचायत जिसमें ग्राम पंचायत जनकपुर स्टेडियम (जनकपुर), बेलबहरा (मनेन्द्रगढ़), खेल मैदाने के सामने जनपद पंचायत (खड़गवां) में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजन किया गया था।
विकासखण्ड खड़गवा में नव निर्वाचित विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने उपस्थित जनों को भारत को विकसित बनाने की शपथ दिलाई। इस अवसर जिला कलेक्टर  नरेन्द्र कुमार दुग्गा तथा पुलिस अधीक्षक  सिद्धार्थ तिवारी सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। उसमें विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत प्रत्येक व्यक्ति को शासन की योजनाओं से जोड़ने के लिये वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार किया गया था, जिसके परिणाम स्वरूप कार्यक्रम में हजारो की संख्या भीढ़ इकट्ठा हुई थी।

*स्वास्थ्य मेला -*

जिला मनेद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में आज 16 दिसंबर 2023 को विकसित भारत संकल्प यात्रा के से शुभारंभ कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुर्गा के मार्गदर्शन में जिले के तीनों ब्लॉक को भरतपुर, खडगवां, मनेंद्रगढ़ में हेल्थ कैंप का आयोजन किया जा रहा है। ब्लॉक भरतपुर के जनकपुर में, ब्लॉक मनेद्रगढ़ के बेलबाहरा पंचायत में ब्लॉक गुड़गांव के सामुदायिक भवन में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। उक्त हेल्थ कैंप में एन सी डी स्क्रीनिंग जिसमें बीपी शुगर जांच, निश्चय मित्र पंजीयन, टीवी स्क्रीनिंग, एनीमिया मुक्त भारत के अंतर्गत सिकल सेल जांच एवं आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे एवं वितरित भी किये गये।

*ऑन द स्पाट सर्विस-* ‘

विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ के अंतर्गत, उज्जवला योजना, आधार कार्ड अपडेटेशन आदि के स्टॉल लगाये गये थे। इसके साथ ही नागरिक उपयोगी अन्य सभी योजनाओं का लाभ दिलाने भी इन स्टाल में व्यवस्था की गयी।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button