छत्तीसगढ़

मिलेट्स से बने व्यंजन स्वास्थ्य के नजरिए से हैं बेहतर विकल्प, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा पोषण- विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत

विधानसभा अध्यक्ष बने कोरिया मिलेट्स कैफे के पहले ग्राहक, जिला कलेक्टोरेट परिसर में कैफे का किया शुभारम्भ

Ghoomata Darpan

मिलेट्स से बने व्यंजन स्वास्थ्य के नजरिए से हैं बेहतर विकल्प, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा पोषण- विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत


कोरिया 10 मई 2023/
विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने आज जिला प्रवास के दौरान जिला कलेक्टोरेट परिसर में बने कोरिया मिलेट्स कैफे का शुभारंभ किया। स्वाद एवं सेहत से भरपूर व्यंजनों की बहार इस मिलेट्स कैफे में जिलेवासियों को मिलेगी। डॉ महंत ने फिता काटकर कोरिया मिलेट्स कैफ़े का शुभारंभ किया तथा कैफे में मिलेट्स व्यंजनों का स्वाद चखा। उन्होंने मिलेट्स कैफे का अवलोकन कर जिला प्रशासन की सराहना की तथा शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि कोरिया मिलेट्स कैफे में मिलेट्स से बने व्यंजन स्वास्थ्य के नजरिए से बेहतर विकल्प हैं, पौष्टिक खाने की कमी को पूरा करने के लिए मिलट्स कैफे की शुरुआत की जा रही है जिससे स्वाद के साथ-साथ लोगों को पोषण भी मिलेगा। इस अवसर पर लोकसभा सांसद कोरबा श्रीमती ज्योत्सना चरण दास महंत, संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं बैकुण्ठपुर क्षेत्र की विधायक, श्रीमती अम्बिका सिंहदेव, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत के विधायक  गुलाब कमरो, कलेक्टर  विनय कुमार लंगेह सहित जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी तथा आमजन मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की विशेष पहल पर मिलेट्स को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से राज्य में मिलेट मिशन योजना शुरू की गई, जिसके तहत जिलों में मिलेट्स कैफे की शुरुआत की जा रही है। इसी अनुक्रम में जिला प्रशासन द्वारा जिला कलेक्टोरेट परिसर में कोरिया मिलेट्स कैफे तैयार किया गया, जिसका इंतज़ार लम्बे समय से जिलेवासियों को था। दूर से ही आकर्षक दिखने वाले मिलेट्स कैफे में जगमगाती लाइटिंग, बैठक व्यवस्था, हरियाली देखते ही बनती है। मिलेट्स कैफे, जैसे नाम से ही पता चलता है यहां मुख्य रूप से मिलेट्स से बने पौष्टिक तथा स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लोगों को चखने मिलेगा। यहां मिलेट्स कुटकी टी , किनवा लस्सी, किनवा स्पाइस बट्टर मिल्क, बाजरे की पराठा, बाजरा चिला, रागी चिला, रागी आलू पान केक, ज्वार पकोड़ा, रागी मसाला दोसा, ज्वार मसाला दोसा, कोदो उत्तपम, मिलेट्स मंचूरियन, मिलेटस लोलीपॉप, मिलेट्स पनीर चिल्ली, कोदो फ्राई चावल, मिलेट्स बिरयानी, बाजरा रोटी, ज्वार रोटी, किनाना की खीर, कुटकी की खीर, ज्वार मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगे, इसके साथ ही अन्य व्यंजनों की भी उपलब्धता यहां होगी। इसके साथ ही स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार का नवीन अवसर प्राप्त होगा।
विधानसभा अध्यक्ष बने पहले कोरिया मिलेट्स कैफे के पहले ग्राहक, 1750 रुपए का भुगतान कर महिलाओं का किया उत्साहवर्धन
विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने समूह की महिलाओं से बात कर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दीं तथा बेहतर कार्य हेतु प्रेरित किया। कैफे के पहले ग्राहक रहे डॉ महंत ने 1,750 रुपए का भुगतान किया तथा समूह की महिलाओ का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें 250 रुपए प्रोत्साहन के रूप में दिए। बता दें कि मिलेट्स से स्वादिष्ट व्यंजनों का निर्माण रोशनी स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जाएगा।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक प्रधान संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button