छत्तीसगढ़

विकसित भारत सकल्प यात्रा को सफल बनाने जिला पंचायत सीईओ एवं नोडल अधिकारी ने दिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा – निर्देश

Ghoomata Darpan

कोरिया ।12 दिसम्बर 2023/कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला नोडल अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा, आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम को सफल बनाने आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
डॉ. चतुर्वेदी ने बैठक में बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु आयोजित किया जा रहा है। जिससे योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्व तरीके से पहुंचाया जा सकें। भारत सरकार एवं राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजनाएं जैसे स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं, स्वच्छ पेयजल सुविधा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए तथा प्रमुख योजनाओं-मिशन के माध्यम से संतृप्ति के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएं सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित करना होगा ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुंच को सुगम बनाया जा सकें।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने जिले के सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, नगरीय निकाय के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों से आईईसी वैन के रूट चार्ट तैयार करने और व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।
उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़ी भारत सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार, नए आवेदनों के पंजीकरण के साथ हर ग्राम पंचायतों में विभागवार लगने वाले शिविर के तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कार्यक्रम में विभागों की भूमिका, जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा डेटा पोर्टल में जानकारी अपलोड कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के जुड़े कार्यों पर गहन समीक्षा
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के जुड़े कार्यों पर गहन समीक्षा की। उन्होनें 14 बिंदुओं पर चर्चा करते हुए विभिन्न विभागों से जुड़े प्रकरणों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश में 17 जिलों के 20 विकासखंडों का आकांक्षी ब्लॉक के रूप में चयन किया गया है। आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के चयनित बैकुंठपुर विकासखंड अंतर्गत निम्न क्षेत्रों में जैसे स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं संबंधित सेवाएं बुनियादी ढांचा, सामाजिक विकास में विशेष ध्यान दिया जाएगा।
समय-सीमा की बैठक में श्री चतुर्वेदी ने लोक सेवा अधिनियम में प्राप्त प्रकरणों, जनचौपाल, सहित समय-सीमा में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा संबंधित विभागयी अधिकारियों को प्रकरणों का समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश दिये। बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रभाकर खलखों, अपर कलेक्टर श्रीमती नंदिनी साहू,  नीलम टोप्पो, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुण्ठपुर श्रीमती अंकिता सोम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोनहत  राकेश कुमार साहू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button