धार्मिक

डीडब्ल्यूपीएस डांडिया नाइट का हुआ आयोजन धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने की पहल कविता अग्रवाल को मिला डांडिया क्वीन का खिताब

Ghoomata Darpan

डीडब्ल्यूपीएस डांडिया नाइट का हुआ आयोजन धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने की पहल कविता अग्रवाल को मिला डांडिया क्वीन का खिताब

मनेन्द्रगढ़। दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल द्वारा 17 अक्टूबर 2023 को आयोजित “डांडिया नाइट”, एक जीवंत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध कार्यक्रम था जिसने छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और दादा-दादी को एक जीवंत और उत्सवपूर्ण माहौल में नवरात्रि का त्योहार मनाने के लिए एक साथ पास लाया। यह कार्यक्रम स्कूल परिसर में आयोजित किया गया था और यह पारंपरिक नृत्य, संगीत, रंगीन पोशाक और स्वादिष्ट भोजन से भरी रात थी।
कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए संस्था प्रमुख व्यंकटेश सिंह ने बताया की डांडिया नाइट का एक प्रमुख पहलू पारंपरिक पोशाक था। छात्रों और प्रतिभागियों ने चनिया चोली, कुर्ता-पायजामा और पगड़ी जैसे जीवंत, पारंपरिक भारतीय परिधान पहनकर प्रस्तुति दी। छात्रों और अभिभावकों ने उत्साह और शालीनता के साथ अपने नृत्य कौशल का प्रदर्शन किया। डांडिया स्टिक की लयबद्ध ध्वनि और प्रतिभागियों की रंगीन बवंडर ने एक विद्युतीय माहौल बना दिया। नृत्य प्रदर्शन को पारंपरिक और समकालीन संगीत के मिश्रण से कोरियोग्राफ किया गया जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि सभी को एक सुखद अनुभव मिले।
इस कार्यक्रम में खाद्य स्टालों पर विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भारतीय स्नैक्स, मिठाइयाँ और जलपान की भी व्यवस्था की गई थी। उपस्थित लोगों को सांस्कृतिक अनुभव के साथ पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद लेने का अवसर भी मिला।
स्कूल डांडिया नाइट छात्रों और स्टाफ तक ही सीमित नहीं थी। माता-पिता साथ ही स्थानीय समुदाय के सदस्यों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था जिससे यह एक सच्चा सामुदायिक उत्सव बन गया। इस समावेशिता ने एकता और एकजुटता की भावना को बढ़ावा दिया।
उत्कृष्ट प्रदर्शन को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए पुरस्कार वितरित किये गये। सर्वश्रेष्ठ डांडिया क्वीन का पुरस्कार सुश्री कविता अग्रवाल को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ पोशाक का पुरस्कार श्रीमती राखी को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ समूह नृत्य प्रदर्शन का पुरस्कार “रेनबो ग्रुप” के प्रदर्शन को दिया गया। इससे प्रतिभागियों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और प्रेरणा का तत्व जुड़ गया।
“डीडब्ल्यूपीएस डांडिया नाइट” एक शानदार सफलता थी जिसने सांस्कृतिक गौरव और सामुदायिक भावना की भावना को बढ़ावा दिया। इसने छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने और भारत की समृद्ध परंपराओं में खुद को डुबोने के लिए एक मंच प्रदान किया। इस कार्यक्रम ने न केवल नवरात्रि मनाई बल्कि प्रचार भी किया स्कूल और व्यापक समुदाय के भीतर सांस्कृतिक विविधता और एकता। इसने युवा पीढ़ी को सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और सौंपने के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य किया। डांडिया नाइट 2023 को एक आनंदमय, जीवंत और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण कार्यक्रम के रूप में याद किया जाएगा जिसने इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ी।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button