छत्तीसगढ़

विकसित भारत बनाने में सबकी सहभागिता जरूरी – प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी

कोरिया के कृषि विज्ञान केन्द्र में वर्चुअल कार्यकम का हुआ आयोजन

Ghoomata Darpan

विकसित भारत बनाने में सबकी सहभागिता जरूरी - प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी
कोरिया 09 दिसम्बर 2023/ विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ग्रामीणों के साथ वीडियो काफेन्स के माध्यम से जुड़े एवं हितग्राहियों से सीधे वार्तालाप किया। कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत बनाने के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है। मजबूत इच्छाशक्ति के बलबूते कुछ भी किया जा सकता है। माननीय प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज वर्चुअल माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से सवाद की। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश में विकसित भारत सकल्प यात्रा निकाली जा रही है जिसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकार की प्रमुख योजनाओं का पूर्ण लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहचे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत सकल्प यात्रा ऐसे लोगों तक पहुंचने का बहुत बड़ा माध्यम बनी हैए जिससे लोगों को कम समय में हो विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

कृषि विज्ञान केंद्र सलका में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर  विनय कुमार लंगेह ने विकसित भारत सकल्प यात्रा की जानकारी सभी से साझा की उन्होंने बताया की इस कार्यक्रम की शुरुआत 15 नवंबर 2023 से हो चुकी है और यह यात्रा उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी जो भारत सरकार की योजनाओं से अब तक वंचित हैं उन्हें इस अभियान से लाभान्वित किया जाएगा। जिले के हर ग्राम पंचायत में आईईसी वैन में लगे एलईडी और विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को भारत सरकार की योजनाओं से अवगत कराया जायेगा ज्ञात हो कि कोरिया जिले को 4 आईईसी वैन दी गई है। यह वैन प्रतिदिन 2 विभिन्न ग्राम पंचायतों का कवरेज करेगी जिसकी जानकारी ग्रामीणों को 3 दिन पहले दी जाएगी ताकि वे इस अभियान का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें और विकसित भारत के सकल्प में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके। इस के दौरान

कलेक्टर श्री लगेह ने उप संचालक कृषि को सभी  कृषको का मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाने के निर्देश दिए। मुख्य कार्यपाल अधिकारी जिला पंचायत डॉ आशुतोष चतुर्वेदी के द्वारा कृषि के क्षेत्र में किस तरह की साकारात्मक पहल व जनभागीदारी की आवष्यकता के विषय में चर्चा की। परिचर्चा के दौरान प्रगतिषील कृषक अवध बिहारी जायसवाल व उमेष राजवाडे ने कृषि संबंधी अपने विचारों को साझा किया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा उपस्थित कतरीक्षकों को उन्नत कृषि व जैविक खेती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में अपर कलेक्टर  नीलम टोप्पो कृषि विज्ञान केन्द्र, कोरिया के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख इजी कमलेष कुमार सिंह उप संचालक कृषि श्री डीसी कोसले डॉ केषय चन्द्र राजहस  एल एस आर्मी व ग्रामीण अंचल से पधारे 130 से भी अधिक कृषकगण कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि विभाग व उद्यानिकी विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button