छत्तीसगढ़

जिले की समग्र विकास के लिए प्रशासन का प्रत्येक अमला सजग और सतर्क रहे…कलेक्टर, शत प्रतिशत परिणाम मिले इसके लिए सुव्यवस्थित व योजनाबद्ध तरीके से प्रत्येक विभाग कार्य करें

Ghoomata Darpan

मनेन्द्रगढ़। एमसीबी। 06 दिसम्बर 2023/ कलेक्टर  नरेंद्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्री दुग्गा ने समस्त कार्यालय प्रमुखों का कार्यालय में समयबद्धता पर विशेष ध्यान देने पर जोर देते हुए कहा कि प्रत्येक कार्यालय प्रमुख कार्यालय में समय से 15 मिनट पूर्व पहुंचे। जिससे अधीनस्थ कर्मचारी भी कार्यालय में समय पर आये और कार्य के प्रति सजग हो जाये। इसी प्रकार सब डिवीजन, ब्लॉकों तथा सीएमओ कार्यालयों में भी समयबद्धता के साथ कार्य संपादित करने के निर्देश दिये। यदि किसी भी प्रकार की शिकायत जिला मुख्यालय में आती है तो जिला कार्यालय के प्रमुख पर सीधे कार्यवाही होगी। जिला प्रशासन में सख्ती लाने के लिए स्वयं से आगे आने की आवश्यकता है। तभी अधीनस्थ अमला भी सख्त होगा।
कलेक्टर ने समस्त विभाग को अपने विभाग के कार्यों टेबल टॉप समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्य या अन्य कार्य है उनको पूरा करने के लिए 3 माह का समय है। इसलिए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी युद्ध स्तर पर कार्य करने के लिए कमर कस लें। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए व्यापक अभियान चलाया जाये। प्रत्येक ग्राम वार शाला चौपाल लगाकर गुणवत्ता युक्त परिणाम मूलक शिक्षा के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। स्कूल शालाओं में साफ़-सफ़ाई पर विशेष ध्यान दें। ड्रॉप आउट बच्चों की लिस्ट तैयार करें और घर घर भ्रमण कर बच्चों को स्कूल भेजने पालकों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों में प्रगति लाने निर्देशित किया गया। विद्युत विभाग के अधिकारी से बिजली बिल एवं लो वोल्टेज की समस्या से ग्रामीणों को राहत दिलाने हेतु समय पर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए जिससे अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल सके। इसके साथ उन्होंने जिले के समस्त प्राथमिक, सामुदायिक तथा जिला अस्पताल में निरन्तर साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्कूलों, छात्रावास, आश्रमों का नियमित निरीक्षण करने के साथ ही उपस्थिति पंजीयों का अवलोकन करने के दिये निर्देश।
सभी विभाग अपनी अपनी योजनाओं का लक्ष्य निर्धारण कर कार्य करें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, मातृ वंदना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास, ओडीएफ प्लस आदि पर ध्यान दें। उन्होंने सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा ज़िला शिक्षाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में शिक्षा की स्थित में सुधार करने के लिए सभी आवश्यक कार्य करें। मौसम की स्थिति को देखते हुए उन्होंने ज़िला खाद्य अधिकारी को धान ख़रीदी की व्यवस्था पर सतर्क रहने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने अपने विभाग के सेट अप की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि राजस्व के सभी कार्य धीमे गति पर चल रहे हैं, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों सहित सभी कार्यों में तेज़ी लायें। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि अपने अपने सब अनुविभाग में जितने भी जर्जर भवन हैं निरीक्षण कर लिस्ट तैयार करें, ताकि उनके स्थान पर नया भवन तैयार कर सके।
उन्होंने कहा कि जनदर्शन में गरीब वर्ग के लोग आते हैं। उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायें। आयुष्मान कार्ड तथा वनाधिकार पट्टा के कार्य निरंतर प्रगतिशील रहेंगे। उन्होंने एसडीएम तथा सीईओ जनपद को निर्देश दिया कि आवास का लगातार मॉनिटरिंग करें। एनआरएलएम के समस्त कार्य हितग्राही मूलक हो जिससे हितग्राही वंचित न हो। कलेक्टर ने बताया कि कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी मद से बहुत से कार्य स्वीकृत किये जाते है। उनके प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। जिसमें समय रहते कार्यवाही की जा सके। सिद्ध बाबा में सामुदायिक भवन तथा पौंडीडीह स्कूल में लैब बनाने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। साथ ही प्रत्येक विभाग में कुछ इस तरह के बड़े प्रस्ताव तैयार करने के लिये कहा गया जिससे लोगों की सुविधाओं में और बढ़ोत्तरी हो सके। प्रपोजल में मूलभूत आवश्यकताओं और जिले के विकास को मुख्य रूप से केंद्रित पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा जिले की समृद्धि के लिए प्रशासन का प्रत्येक अमला सजग और सतर्क होना चाहिए। प्रत्येक योजना में शत प्रतिशत परिणाम मिले इसके लिए सुव्यवस्थित व योजनाबद्ध तरीके से प्रत्येक विभाग कार्य करेंगें। सभी कर्मचारी सिविल सेवा आचरण का पालन करे।
समय सीमा की बैठक में एसडीएम मनेंद्रगढ़ श्रीमती अभिलाषा पैकरा, मूलचन्द चोपड़ा, डिप्टी कलेक्टर प्रवीण कुमार भगत, विजयेन्द्र सारथी, डीईओ अजय मिश्रा, समस्त जनपद सीईओं, समस्त सीएमओं सहित अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button