छत्तीसगढ़

उज्जवला योजना के अंतर्गत चयनित हितग्राहियों को गैस कनेक्शन किया जायेगा प्रदाय

Ghoomata Darpan

उज्जवला योजना के अंतर्गत चयनित हितग्राहियों को गैस कनेक्शन किया जायेगा प्रदाय

मनेंद्रगढ़/एमसीबी /14 दिसम्बर 2023/ कलेक्टर  नरेंद्र कुमार दुग्गा के निर्देशानुसार मनेंद्रगढ़ जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न करने हेतु जिले के सभी नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों के लिए नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ-साथ प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के आयोजन के दौरान आम जनता को केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आदि योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुँचाने के अलावा सभी हितग्राहियों को इन योजनाओं से लाभान्वित कराने को प्रयास किया जाएगा।
इस तारतम्य में कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी  नरेंद्रकुमार दुग्गा के मार्गदर्शन में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला खाद्य अधिकारी  संजय ठाकुर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन के संबंध में बैठक आहूत की। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिससे योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाया जा सके। भारत सरकार एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एलपीजी कनेक्शन, बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए तथा प्रमुख योजनाओं, मिशन के माध्यम से संतृप्ति के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएँ सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित करना होगा ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुँच को सुगम बनाया जा सके। उक्त उद्देश्य से ’’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ भारत सरकार द्वारा राज्यों के सहयोग से प्रारम्भ की जा रही है ।
उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक करना,लाभार्थियों के व्यक्तिगत कहानियों अनुभव साझा करने के माध्यम से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के व्यापक प्रचार हेतु महिला एसएचजी सदस्यों अथवा स्थानीय युवा कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button