छत्तीसगढ़

04 जून मतगणना के दिन कैसा रहेगा बैकुंठपुर का रुट, कोरिया पुलिस ने जारी किया रुट चार्ट, मतगणना स्थल पर प्रतिबंधित सामानों की सूची भी जारी, कोरिया पुलिस ने की पार्किंग व्यवस्था

Ghoomata Darpan

बैकुंठपुर।कोरिया।  03 जून 2024/लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत रखते हुए 04 जून मंगलवार को रामानुज हायर सेकेण्डरी स्कूल में मतगणना होगी। जिसको लेकर रामानुज स्कूल के आसपास के मार्गों पर भीड़ अधिक रहेगी। इसी के चलते कोरिया पुलिस ने पार्किंग की व्यवस्था की है जिससे आमजन को परेशानी का सामना न करना पड़े। असल में मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारी कर्मचारियाें के वाहनों, मिडिया के वाहनो तथा पार्टी एजेंट के वाहनों की पार्किंग स्थल बनाए गए है, जिसको लेकर जाम की स्थिति निर्मित न हो।

मतगणना स्थल पे प्रतिबंधित है ये सामान साथ ही नो व्हीकल जोन घोषित
सुरक्षा घेरे का पहला स्तर मतगणना परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि से शुरू होगा। जिसे पैदल यात्री क्षेत्र के रूप में सीमांकित किया जाएगा। इस परिधि के भीतर किसी भी वाहन को अनुमति नहींं दी जाएगी। इस सीमांकित क्षेत्र की उचित बेरिकेडिंग की गई है। विधिवत जारी प्राधिकार पत्र या संबंधित डीईओ या आरओ द्वारा जारी फोटो आई कार्ड या ऐसे मीडियाकर्मी द्वारा प्रदर्शित मीडिया पास के बिना किसी भी व्यक्ति को सुरक्षा घेरे के प्रथम स्तर से गुजरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। द्वितीय एवं मध्य घेरा मतगणना परिसर के गेट पर होगा। इसका संचालन संबंधित राज्य सशस्त्र पुलिस द्वारा किया जाएगा। दूसरे घेरे में व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति देने से पहले राज्य पुलिसकर्मियों द्वारा उचित तलाशी ली जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी निषिद्ध वस्तु जैसे माचिस, हथियार और अन्य ज्वलनशील पदार्थ आदि अन्दर नहीं ले जा सके। महिलाओं की तलाशी केवल महिला पुलिस द्वारा की जाएगी।

तीसरा स्तर और सबसे भीतरी घेरा मतगणना हॉल के दरवाजे पर होगा। इसका संचालन केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा किया जाएगा। इस स्तर पर उचित तलाशी की व्यवस्था होगी। मतगणना हॉल के अदंर अधिकारिक वीडियो कैमरे को छोडक़र किसी भी अचल चित्र/वीडियो कैमरे की अनुमति नहीं होगी। मीडियाकर्मी भी कैमरों से ही निर्धारित सीमा में रहकर ऑडियो विजुअल ले सकेंगे।

इन स्थानों पर होगी वाहन पार्किंग 

01. शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों व मीडिया की वाहनें की पार्किंग व्यवस्था स्कूलपारा दुर्गा पंडाल के सामने मीना बाजार वाली खाली जगह पर की गई है।
02. खडगवा व बचरापोड़ी की ओर से आने वाली वाहनें ओड़गी नाका की ओर जाने हेतु घड़ी चौक से रेस्ट हाउस के सामने से खुटनपारा होकर रियाज फर्नीचर के सामने से निकलकर बिजली पावर हॉउस के सामने पार्किंग स्थल पर वाहन खड़ी करेंगे एवं ओडगी नाका की आने हेतु सीधा निकलेंगे।
03. खरवत चौक की ओर से मतगणना स्थल में आने वाली वाहनों हेतु पार्किंग स्थल गंगाश्री सिनेप्लेक्स वाले रोड से अंदर ग्राउण्ड में पार्किंग व्यवस्था की गई है।

परिवर्तित मार्ग
01. नगर पालिका से ओड़गी नाका की ओर जाने वाली दुपहिया व चार पहिया वाहनें महामाया फर्नीचर के सामने से बिजली ऑफिस पावर हाउस तिराहा की ओर से दुर्गा पंडाल के बगल में मेन रोड से निकलकर गंतव्य को जायेंगे।
02. ओडगी नाका से घड़ी चौक की ओर आने वाली समस्त वाहने रियाज फर्नीचर के सामने से खुटनपारा होकर SECL तिराहा निकलकर अपने गंतव्य को जायेंगे।
03. पटना की ओर से आकर ओडगी नाका की ओर जाने वाली वाहनें व मतगणना रथल में आने वाली वाहनें SECL तिराहा से खुटनपारा होकर रियाज फर्नीचर के सामने निकलकर गंतव्य को जायेंगे।

भारी वाहनो के लिए निर्देश
01. पटना की ओर से आने वाली भारी वाहन जमगहना बाई पास से बैकुंठपुर की ओर नहीं आयेंगे।
02. खरवत चौक से बैकुंठपुर की ओर आने वाली भारी वाहन नहीं आयेंगे।
03. कंचनपुर से आने वाली भारी वाहन भांड़ी चौक से जमगहना बाई पास की ओर जायेंगे।
03. दुबछोला की ओर से आने वाली भारी वाहन चेर क़ृषि विज्ञान केंद्र तिराहा के पास रुकेंगे
04. बचरापोंडी की ओर से आने वाली भारी वाहन मझगवां तिराहा के पास रूकेंगे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक प्रधान संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button