छत्तीसगढ़

सूखे कंठो की “महफिल “में  तुम “पानी “की बात करो  बांट न दोगे तुम “बादल “को  इतना हरदम याद रखो

Ghoomata Darpan

हद है ! व्यभिचार वो भी  — इस जगह
एमसीबी जिले के छात्रावासों का संबंधित  अधिकारियों द्वारा बहुत कम निरीक्षण होता है। प्राय यह भी देखने में आता है कि शासन से विभिन्न छात्रावासों में दर्ज  छात्रों के मान से पर्याप्त राशि दी जाती है, परंतु छात्रावास अधीक्षक ही हॉस्टल के बच्चों को उनके पौष्टिक भोजन में कटौती कर , फर्जी बिल वाउचर बनाकर गोलमाल कर देते हैं। अधिकांश कन्या छात्रावासो   में मासूम बालिकाओं के साथ , दुर्व्यवहार किया जाता है। अभी कोरिया कलेक्टर ने कोरिया जिले के समस्त अधिकारियों को छात्रावासों के नियमित निरीक्षण का निर्देश जारी किया है। एक छात्रावास की बच्ची को गर्भवती कर दिया गया एवं अविकसित भ्रूण को चुपचाप दफनाने की कोशिश की गई लेकिन मामला उजागर हो गया । छत्तीसगढ़ के एक पोटा -केबिन में  आग लग गई और एक मासूम बच्ची जलकर खाक हो गई। जनकपुर के छात्रावास में एक बेड में दो-दो बच्चियां सो रही हैं।। बालक छात्रावासों में जहां 50  छात्रों की व्यवस्था है वहां पर 170 बच्चे रह रहे हैं। आवासीय विद्यालयों के
 शौचालय में गंदगी है। अग्निशामक यंत्र कबाड़ हो रहे हैं। कई छात्रावासो मैं सौर ऊर्जा की बैटरीे तीन साल से खराब पड़ी है। राज्य की संवेदनशील सरकार इस और ध्यान दें तो  स्थिति सुधर सकती है।
चिंतामणि की चिंता
सूखे कंठो की "महफिल "में  तुम "पानी "की बात करो  बांट न दोगे तुम "बादल "को  इतना हरदम याद रखो
जब से सरगुजा लोकसभा क्षेत्र से चिंतामणि महाराज का नाम प्रस्तावित हुआ है तब से उन पर सियासत के हमले तेज हो गए हैं ।कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए चिंतामणि महाराज को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाया है कि जिस चिंतामणि पर कांग्रेस में रहते हुए कोल घोटाले का आरोप लगा, उन्हें आरोपित भी बनाया गया था ।भाजपा में उनके इन कारनामों की चर्चा क्यों नहीं हो रही है? यह मुद्दा कांग्रेसी नेता सुशील आनंद शुक्ला ने उठाया । उनका कहना है कि 11 जनवरी 2024 को एसीबी (एंटी करप्शन ब्यूरो )ने ईडी ने पत्र लिखा था।। ईडी के पत्र में दसवें नंबर में पूर्व कांग्रेसी नेता चिंतामणि महाराज का नाम था ।.लेकिन अब  एफआईआर  से   चिंतामणि महाराज का नाम गायब है। उन्होंने आरोप लगाया है कि तथाकथित कोल घोटाले में चिंतामणि महाराज का नाम है ।उन पर पांच लाख रुपए लेने का आरोप भी लगा था। भले ही कांग्रेसी आरोप प्रत्यारोप की राजनीति करें लेकिन अब कई कांग्रेसी नेताओं ने भाजपा में प्रवेश कर लिया है। उसमें अंतागढ़  टेप कांड के  मामले में चर्चित रहे पूर्व विधायक मंतू राम पवार भी शामिल है।
उतरो सीना ठोककर
सूखे कंठो की "महफिल "में  तुम "पानी "की बात करो  बांट न दोगे तुम "बादल "को  इतना हरदम याद रखो
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय,  कुशा भाऊ ठाकरे परिसर रायपुर के आयोजित बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता को सीना ठोक कर उतारने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर विजय प्राप्त   कर प्रधानमंत्री को तोहफा देना है। उन्होंने   सभी प्रकोष्ठों की बैठक ली। कार्यकर्ताओं में उत्साह भरा। लोकसभा चुनाव में बीजेपी आत्मविश्वास से भरी दिख रही है। यह आत्मविश्वास कितना फलीभूत होता है लोकसभा चुनाव के परिणाम से पता चलेगा।
आलू और मोहब्बत की दुकान
राहुल गांधी के नेतृत्व में “भारत  न्याय यात्रा ,” मध्य प्रदेश के शाजापुर शहर से गुजरी तो उनका मोदी -मोदी के नारे लगाकर स्वागत किया गया ।कांग्रेस नेता ने अपना काफिला रोक कर  का नारे लगाने वालों भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। भाजपाइयों ने उन्हें आलू भेंट किया राहुल गांधी ने उन्हें मोहब्बत की दुकान खोलते हुए थैंक यू कहा। सचमुच राहुल गांधी नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने में प्रयासरत है।
शमशान में “गार्ड ऑफ ऑनर”
उड़ीसा के भुवनेश्वर में 8 वर्षीय बालक का पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया ।
 बाकायदा श्मशान घाट में उसे “गार्ड ऑफ ऑनर” दिया गया। बालक का नाम सुभाषित था। दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले बालक सुभाषित को परीक्षा देने के दौरान मस्तिष्क का सीजर दौरा पड़ा ।उसे तत्काल पास के ही कैपिटल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया फिर एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया ।जहां वह कोमा में चला गया। सुभाषित के पिता विश्वजीत साहू ने कहा कि तमाम कोशिशें के बाद भी उसे बचाया नहीं जा  सका। पिता ने समाज में अनुकरणीय  उदाहरण  देते हुए बालक का अंग दान कर दिया।उसका गुर्दा ,फेफड़े ,जिगर, आंखें ,दिल और अग्नाशय सहित समस्त अंगों को दान करने का फैसला किया आठ साल का यह बालक  मरकर भी जिंदा है।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पिछले महीने घोषणा की थी कि -अंगदाताओं का अंतिम संस्कार पूरे  राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। अंगदान की यह प्रक्रिया को सहज, सरल बनाने की आवश्यकता है। अंगदान की प्रक्रिया को छत्तीसगढ़ में भी सहज सरल बनाना चाहिए।
टंक का डंक
सूखे कंठो की "महफिल "में  तुम "पानी "की बात करो  बांट न दोगे तुम "बादल "को  इतना हरदम याद रखो
एक पटवारी का ट्रांसफर हुआ ।वह  बड़ी उम्मीद के साथ रायपुर राजस्व  मंत्री टंकराम वर्मा के बंगला पहुंच गया। मामला बिलासपुर जिले का है। वह बिना सक्षम  अधिकारी से अनुमति के लिए सीधे राजस्व मंत्री से मिलने पहुंच गया था । छत्तीसगढ़ के कर्मचारी कम से कम इस प्रोटोकॉल का तो पालन करें। मंत्री तक बेशक पहुंचे ,लेकिन संवैधानिक रूप से, प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ,ताकि कोई  मंत्री नाराज होकर  कलेक्टर को फोन  नं करें। इससे संबंधित फरियादी कर्मचारी एवं अधिकारी को लज्जित नहीं होना पड़ेगा।
नगर पालिका मनेद्रगढ़ की चिंता
 नगर पालिका मनेद्रगढ़  को चिंता है कि उसके नगर पालिका क्षेत्र में कुछ बेहतर  और उल्लेखनीय काम हो। विगत दिनों नगर पालिका की बैठक में यह प्रस्ताव लाया गया कि  मनेंद्रगढ़  में ट्रांसपोर्ट नगर ,सर्व मांगलिक भवन, शॉपिंग काम्प्लेक्स  ,अधूरे स्विमिंग पुल , का निर्माण, एवं  केंद्रीय अस्पताल के पीछे 200 बिस्तरों के अस्पताल बनाए जाए ।इस पर की चर्चा  भी की गई इसके लिए  प्रस्ताव लाया गया । देखना है यह काम कब तक पूरा होता है?
बस्तर में जारी है खून खराबा
भाजपा नेता कि विगत दिनों नक्सलियों ने हत्या कर दी ।घटना बीजापुर जिले की है जिसे नक्सलियों ने मौत की घाट उतारा -वे भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के मंडल उपाध्यक्ष थे। पूरी घटना की वारदात बीजापुर जिले के जांगला थाना क्षेत्र के कोटामेट्टा की है।
नक्सलियों ने पिछले सप्ताह भी हत्या की थी। बस्तर के अलग-अलग इलाके के लगभग अब तक 10 भाजपा नेताओं को नक्सली मौत के घाट उतार चुके हैं। लोकसभा के पहले बस्तर के 40  से अधिक भाजपा नेताओं की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।स्पीकर एवं  पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को” नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स “दिए गए हैं। पार्षद से लेकर जिला अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष एवं प्रमुख सदस्यों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा जा रहा है। आखिर भाजपा नेताओं पर ही नक्सलियों का निशान क्यों है?
  सी बी आई की जांच के बाद कौन जाएगा जेल?
सीजीपीएससी घोटाले की जांच  बीजेपी सरकार ने सीबीआई को सौंपने की घोषणा की थी ।अब राज्य सरकार द्वारा सीजी पीएससी  परीक्षा में हुए घोटाला को लेकर छत्तीसगढ़ में फिर एफआईआर दर्ज हो चुका है।जिसमें पीएससी के तात्कालिक अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी एवं परीक्षा नियंत्रक समेत अन्य अधिकारियोंके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है ।
राज्य सेवा परीक्षा 2021 के अंतर्गत 170 पदों की चयन सूची 2023 को जारी कीगई थी जिसमें टॉप 15 नामों में प्रमाणित रूपसे धांधली की गई थी। इस मामले में किये गये गंभीर कारनामे  में दोषी व्यक्ति भी देर सवेर दंडित हो सकते हैं। अपने पद के दुरुपयोग करने एवं प्रतिभाशाली योग्य उम्मीदवारों की उपेक्षा करने का यह छत्तीसगढ़ का सबसे गंभीर मामला है
धोखाधड़ी पर रोक 
विष्णु देव साय  सरकार प्रदेश को  “ई-गवर्नेंस मॉडल” राज्य बनाने के लक्ष्य लेकर चल रही है ।यह सरकार सुशासन के संकल्प को पूरा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़  रही है ।अच्छा प्रबंधन ,जनभागीदारी , पारदर्शी प्रशासन ,जवाबदेही पर विशेष जोर दिया जा रहा है। यदि स्थिति ठीक रही तो इसके लिए” छत्तीसगढ़ सेंटर फॉर स्मार्ट गवर्नर्स”की स्थापना भी की जायेगी। इसके लिए भाजपा सरकार ने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के लिए 266 करोड़ रुपए खर्च करेगी। यह लोकसभा चुनाव के बाद छत्तीसगढ़ में नजर  आने लगेगा। इससे हो सकता है धोखाधड़ी और बेनामी लेनदेन पर रोक लगे।  ऐसी भी चर्चा है कि अब योजनाओं और विभागों के कामकाज की  निगरानी मुख्यमंत्री सचिवालय सीधे नजर रख रहा है ।इसके लिए बकायदा “अटल मॉनिटरिंग पोर्टल” के माध्यम से मुख्यमंत्री सचिवालय सीधे नजर रख रहा है। हो सकता है अब पुराने ढर्रे  पर चल रहे कई काम दुरुस्त हो जाएं।
पूछते हैं सब सवाल
  • मनेद्रगढ़ वन मंडल अंतर्गत  बहरासी  वन परिक्षेत्र में अब तक “”साल  आदि के कितने बड़े-बड़े  वृक्षों की अवैध कटाई  कर उत्तर प्रदेश भेजा  जा चुका है?  यह लकड़ी तस्कर किसके शह पर वर्षों से अवैध कटाई करवा  रहे हैं?
  •  अमृतधारा महोत्सव  नितांत फीका क्यों रहा? प्रोटोकॉल का ध्यान रखने में आयोजन के कर्ताधर्ता अधिकारी आखिर लापरवाह क्यों हुए?

Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button