छत्तीसगढ़

केल्हारी में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का शुभारंभ

मुख्य धारा से जुड़ रहा भरतपुर-सोनहत क्षेत्र : डॉ. महंत*

Ghoomata Darpan

केल्हारी में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का शुभारंभ
मनेन्द्रगढ़ 9 मई 2023 /छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने आज मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में 44.29 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने इस मौके पर केल्हारी में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय और तहसील कार्यालय का शुभारंभ किया। डॉ. महंत ने भरतपुर में आयोजित कार्यक्रम में लगभग डेढ़़ करोड़ की लागत से स्वामी आत्मानंद विद्यालय के नए भवन का लोकार्पण सहित केल्हारी और भरतपुर में अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत, विधायक  गुलाब कमरो विशेष रूप से उपस्थित थे।

केल्हारी में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का शुभारंभ

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने इन अवसरों पर आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि भरतपुर-सोनहत जैसे दूरस्थ वनांचल क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा से जुड़ने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वे विधायक गुलाब कमरो के साथ इस अंचल के विकास के लिए सतत रूप से प्रयासरत रहते हैं। इस अंचल में सभी मुलभूत सुविधाओं का तेजी विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समाज के सभी वर्ग की खुशहाली के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है। छत्तीसगढ़ में किसानों को इनके उपज का वाजिब मूल्य मिल रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों को इनपुट सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। इसी कड़ी में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की सीमा 20 क्विंटल प्रति एकड़ करने की घोषणा की गई है।

केल्हारी में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का शुभारंभ

कार्यक्रम में डॉ. महंत ने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, किसान किताब पत्र, हितग्राहियों को स्पेयर पंप, वनाधिकार पत्र और विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र का वितरण किया। कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने तहसील कार्यालय, एसडीएम कार्यालय और स्वामी आत्मानंद स्कूल भवन के शुभारंभ पर बधाई और शुभकामनाएं दी। भरतपुर-सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो ने कहा कि भरतपुर सोनहत क्षेत्र में विकास कार्यों में तेजी लाने का श्रेय विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत के प्रयासों से क्षेत्र में विकास की बयार बह रही है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत कोरिया के अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, सभापति श्रीमती ऊषा सिंह करयाम, जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ़ के अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह, जनपद पंचायत भरतपुर के अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी बैगा, नगर पालिका मनेन्द्रगढ़ की अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल, ज़िला पंचायत सदस्य  दृगपाल सिंह एवं  रविशंकर सिंह, जनपद उपाध्यक्ष  राजेश साहू, एसडीएम मनेंद्रगढ़  अभिषेक सिंह, एसडीएम जनकपुर  मूलचंद चोपड़ा सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

लोकार्पण और शिलान्यास

केल्हारी में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का शुभारंभ

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने जिन कार्यों का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया उनमें पिपरिया रोड से नागपुर रेल्वे स्टेशन व्हाया सिरियाखोह चिरईपानी में
वृहद पुल निर्माण कार्य 164.80 लाख, डोमनापारा एन.एच. 43 से शंकरगढ़ मार्ग में वृहद पुल निर्माण कार्य 200.39 लाख, एम.डी.आर. रोड से लोहारी में वृहद पुल निर्माण कार्य 265.16 लाख, डोढकी से पसौरी मार्ग पर आर.डी. 2900 मीटर में वृहद पुल निर्माण कार्य 401.08 लाख, बहरासी से करवाँ सिंघौर नदी पर वृहत पुल निर्माण कार्य 502.17 लाख, बहरासी से करवाँ सिंघौर नदी पर वृहत पुल निर्माण कार्य2- 299.54 लाख, भरतपुर में डोम्हरा पचनी नदी पर वृहत पुल निर्माण कार्य 337.14 लाख, कर्री से चिड़ौला मार्ग में पुलिया निर्माण कार्य 80 लाख, पूँजी से छिरहाटोला मार्ग निर्माण कार्य, कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भवन निर्माण कार्य 41.84 लाख, बालक छात्रावास जनकपुर पहुँच मार्ग निर्माण कार्य 50 लाख, मुख्य मार्ग से धान ख़रीदी केंद्र तक पहुँच मार्ग 15 लाख, नवीन 33/11 केव्ही विद्युत उपकेंद्र माड़ीसरई 450 शामिल हैं।

डॉ. महंत ने कार्यक्रम में जिन नए कार्यों का लोकार्पण किया उनमें मुख्य रूप से तहसील कार्यालय केल्हारी 64.70 लाख, मुख्य मार्ग से मौहरीपारा चरवाही सड़क निर्माण कार्य 49.87 लाख, डिहुली मुख्य मार्ग से फुलवारी टोला पहुंच मार्ग निमार्ण कार्य 49.85 लाख, मुख्य मार्ग से बैसाखू घर तक श्रीरामपुर बस्ती पहुंच 49.78 लाख, स्वामी आत्मानंद इंगलिश मीडियम स्कूल भरतपुर 149.93 लाख, हाईस्कूल बड़गाँवखुर्द 72.23 लाख, जमथान से कुंवारपुर मार्ग निर्माण कार्य 592.49 लाख शामिल हैं।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक प्रधान संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button