छत्तीसगढ़

अति विश्वास का भ्रम नहीं  संकल्प की ही बात है,  सत्य है उस मानिंद  जैसे दिन और रात है

Ghoomata Darpan

अगले चुनाव में आप  दर्शक दीर्घा में जरूर दिखेंगे
अति विश्वास का भ्रम नहीं  संकल्प की ही बात है,  सत्य है उस मानिंद  जैसे दिन और रात है
नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर चुटकी  लेते हुए कहा कि_ मैं पक्का मानता हूं कि आप अगले चुनाव में दर्शक दीर्घा में जरूर देखेंगे ।पूरा देश कह रहा है -“आपकी बार 400 पार “।
उन्होंने तीनो कार्यकालों में अंतर बताते हुए बड़ी मजेदार एवं गहरी बात कह दी।  पहले कार्यकाल में- हमने” गड्ढे भरे ,”दूसरे कार्यकाल में हमने नए भारत की “नींव रखी” ,तीसरे कार्यकाल में हम विकसित “भारत बनाएंगे।”
नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में बड़े आत्मविश्वास के साथ  कहा कि -मेरा तीसरा कार्यकाल   बड़ी आसानी से  शुरू होने वाला है ।मोदी ने भाजपा को 370 सीट और  एनडीए को 400 सीट पार होने की गारंटी दी है। चुनाव विश्लेषक हैरान है क्या वास्तव में भाजपा इस आंकड़े को पार कर पाएगी? पर यह तो मोदी की गारंटी है।
*
रेडियो कार्यक्रम “लोकवाणी”कब शुरू हो पाएगा?
अति विश्वास का भ्रम नहीं  संकल्प की ही बात है,  सत्य है उस मानिंद  जैसे दिन और रात है

आकाशवाणी रायपुर से पूर्ववर्ती सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की” लोकवाणी ” में आपकी बात मुख्यमंत्री के साथ “प्रसारित हुआ करता था ।यह छत्तीसगढ़ शासन के  पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ( बतौर मुख्यमंत्री) का रेडियो कार्यक्रम था ,जिसमें शासकीय योजनाओं से संबंधित जानकारी दी जाती थी एवं प्रदेश की  योजनाओं से संबंधित उपलब्धि की चर्चा  होती थी। इन दिनों यह रेडियो कार्यक्रम बंद है ।भारतीय जनता पार्टी की यह विष्णु देव साय सरकार से छत्तीसगढ़ की जनता पुनः अपील करती है कि आकाशवाणी रायपुर का लोकवाणी “का कार्यक्रम पुन प्रारंभ किया जाए। “छत्तीसगढ़ के लोगों से रेडियो के द्वारा संवाद स्थापित किया जाता था ।यह कार्यक्रम एफएम रेडियो और क्षेत्रीय समाचार चैनलों से सुबह 10:30 से 11:00 बजे प्रसारित हुआ करता था ।नई सरकार आने के बाद विष्णु देव साय जी से प्रबुद्ध नागरिकों एवं साहित्यिक संस्कृति कर्मियों  की मंशा  है कि  लोकवाणी- आपकी बात मुख्यमंत्री के साथ, या इसी प्रकार का कोई कार्यक्रम प्रारंभ करें जिससे प्रदेशवासियों से रेडियो के माध्यम से सीधे बातचीत हो सके।
प्रोत्साहन राशि का फर्जीवाड़ा
पूर्ववर्ती सरकार में प्रदेश में करोड़ों रुपए की प्रोत्साहन राशि का घोटाला हुआ । स्वास्थ्य केंद्रों में प्रोत्साहन राशि का घोटाला तो कई जगह हुआ ,परंतु एमसीबी जिले के खड़गंवा में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा घोटाला निरंतर सुर्खियों में बना हुआ है। रायपुर की जांच कर रही टीम को फर्जीवाड़ा  मिला इसकी पुष्टि हुई,लेकिन अभी तक संबंधित मेडिकल अधिकारी और अस्पताल के किसी भी कर्मचारी के खिलाफ कोई धोखाधड़ी का  केस दर्ज नहीं किया गया है ।बता दें कि मेडिकल अफसर ने एक करोड़ से भी अधिक ज्यादा का फर्जीवाड़ा किया है। एमसीबी जिले के ब्लॉक खड़गंवा में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फर्जी तरीके से मेडिकल ऑफिसर एवं अन्य कर्मचारियों ने अपने कर्मियों के छद्म  नाम रखकर राशि निकाली यह मामला अब भी जांच का विषय है। सुनने में आया है घोटाला हुआ करोड़ों में और  वसूल हुआ केवल दो से तीन लाख।  अपराधी अभी भी बिंदास हैं।
बुलेट ट्रेन
अति विश्वास का भ्रम नहीं  संकल्प की ही बात है,  सत्य है उस मानिंद  जैसे दिन और रात है
वह दिन दूर नहीं जब रेलवे के प्लेटफार्म में बुलेट ट्रेन हवा की गति से आकर रुका करेगी अभी जो ट्रायल चल रहा है उसके अनुसार भारत में पहली बार बुलेट ट्रेन का संचालन किया जाना है जिसकी स्पीड 320 किलोमीटर की रफ्तार से होगी ।इसके लिए भारत, जापान के टेक्नोलॉजी का सहयोग ले रहा है ।वैसे वड़ोदरा में हाई स्पीड रेल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी स्थापित किया जा रहा है ताकि इस इंस्टीट्यूट से उच्च तकनीक पर आधारित बुलेट ट्रेन के रफ्तार को कंट्रोल किया जा सके। यह काफी जोखिम का काम है इसमें जिम्मेदार अनुभवी रेल कर्मी जापान में जाकर प्रशिक्षण लेंगे जिससे ट्रैक के रखरखाव इलेक्ट्रिकल सिग्नल टेलीकॉम सिस्टम आदि को वह बेहतर तरीके से समझ सके। निसंदेह ,अब भारत अपने नवीनतम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है।
राजीव युवा मितान क्लब में
 फूंक दिए गए 132 करोड़।
अति विश्वास का भ्रम नहीं  संकल्प की ही बात है,  सत्य है उस मानिंद  जैसे दिन और रात है
अच्छा हुआ राजीव युवा मितान क्लब योजना को बंद कर दिया गया। कांग्रेस सरकार ने युवाओं को नेतृत्व क्षमता विकसित करने ,शिक्षा, स्वच्छता, खेल शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा के लिए राजीव युवा मितान मतलब का गठन 18 सितंबर 2021 को किया था ।जिस उद्देश्य के लिए इस  क्लब का गठन किया गया था वास्तव में वह उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा था ।प्रदेश में 13,261 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए गए थे, बाद में 1000 से अधिक क्लब और बनाए गए जिसमें हर 3 महीने में 25000 /-रुपए का अनुदान राशि दिया जाता था। भाजपा सरकार को युवा मितान  क्लब बंद कर, युवाओं की सक्रियता को बढ़ाने के लिए उनको पर्यावरण संरक्षण ,वृक्षारोपण, साफ सफाई, नशाबंदी अभियान ,खेल, संस्कृति छत्तीसगढ़िया ओलंपिक ,जैसे सामाजिक सांस्कृतिक और खेलकूद गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए इसी प्रकार के कोई युवा संगठन की घोषणा करनी चाहिए राजीव गांधी युवा मितान क्लब योजना के तहत बीते 2 साल में राज्य के 13 हजार 269 क्लबों  को कुल 132 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया  था। छत्तीसगढ़ के कितने युवाओं के, इससे संस्कार विकसित हुए यह विचारणीय तथ्य है।
आत्मानंद स्कूल के नाम पर भ्रष्टाचार
अति विश्वास का भ्रम नहीं  संकल्प की ही बात है,  सत्य है उस मानिंद  जैसे दिन और रात है
 प्रदेश में कुल 751 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय है, इन विद्यालयों के संचालन में अभी तक कलेक्टर के अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई थी ,, अब इस कमेटी को भंग करके इसका संपूर्ण प्रभार स्कूल शिक्षा विभाग को देने की घोषणा की गई है ।
इसमे  800 करोड़ रुपए खर्च हुए  थे।प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल से पूर्व मंत्री ननकी  राम कंवर ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के नाम पर हुए भ्रष्टाचार की जांच करने की मांग की है ,पत्र में उल्लेख किया गया है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने स्वामी आत्मानंद स्कूल स्थापना के नाम पर डीएमएफ फंड (खनिज विकास निधि )की राशि का दुरुपयोग किया है ,और निविदा नियमों को ताक पर रखकर अपने चहेतों से बाजार दर से अधिक मूल्य पर निम्न स्तर के सामग्री खरीदी की गई  है ।
अब देखना यह है कि -ननकी राम कंवर के इस मुद्दे पर, स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल क्या कार्यवाही करते हैं?  वैसे बिलासपुर संभाग के आठ जिलों में ही स्कूलों के लिए 42 करोड़ रुपए के फर्नीचर जो खरीदे गए थे वह एक वर्ष में ही टूट गए। अब फर्नीचर की सप्लाई करने वाली कंपनियां भी निशाने पर है। यहां भी हुआ जबरदस्त बंदरबांट।
पूछते हैं सब सवाल
*प्रदेश के निगम ,मंडल और आयोगों में नई नियुक्तियां लोकसभा चुनाव के बाद प्रारंभ होगी ।
मनेद्रगढ़ विधानसभा से निगम, मंडल, आयोग और प्राधिकरण में कौन दमदार व्यक्ति अपनी पैठ जमा सकता है? (निगम, मंडल,  आयोगों के अध्यक्षों को  भी कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया जाता है।) क्या मनेद्रगढ़ विधानसभा से भी है कोई सशक्त और प्रबल दावेदार है जिसे यह महत्वपूर्ण दायित्व दिया जा सकता है?
*  एक मीडिया सूत्र  के अनुसार आत्मानंद विद्यालय में   घटिया फर्नीचर सप्लाई में, सिंघानिया ग्रुप एंड इंडस्ट्रीज जांजगीर चांपा के अलावा  मनेद्रगढ़ की भी एक   कंपनी  का भी नाम है जो बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में 42 करोड़ रुपए के फर्नीचर की खरीदी में  लिप्त है,उस ट्रेडिंग कंपनी का नाम बताइए?

Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button