छत्तीसगढ़

होलिका दहन, रंगपर्व होली तथा शब-ए-बारात पर्व के मद्देनजर जिले में शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने जिला स्तरीय शांति समति की बैठक सम्पन्न

शरारती तत्वों पर जिला एवं पुलिस प्रशासन की रहेगी कड़ी नजर, कानून का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं, होगी कड़ी कार्यवाही

Ghoomata Darpan

होलिका दहन, रंगपर्व होली तथा शब-ए-बारात पर्व के मद्देनजर जिले में शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने जिला स्तरीय शांति समति की बैठक सम्पन्न
कोरिया 4 मार्च 2023/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में आज आगामी 7 एवं 8 मार्च को होलिका दहन, शब-ए-बारात और रंगपर्व होली के मद्देनजर जिले में शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री लंगेह ने बैठक में कहा कि सामाजिक सद्भाव एवं आपसी भाईचारा कोरिया जिले की गौरवशाली परम्परा रही है। इसी परंपरा को आगे भी कायम रखना प्रत्येक जिलेवासी को ज़िम्मेदारी है। उन्होंने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, राजनैतिक दलों एवं विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों, समुदाय प्रमुखों एवं प्रशासनिक अधिकारियों से अपील की कि आपसी सहयोग और समन्वय कर जिले में शांति, सौहार्द्र और सद्भावना बनाये रखें जिससे जिले में आगामी पर्वों को हमेशा की भांति उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जा सके।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि आगामी होली के पावन पर्व के अवसर पर शरारती तत्वों पर जिला एवं पुलिस प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी और उचित कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी। बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले में कोलाहल नियंत्रण अधिनियम प्रभावशील है। इसका पालन हो। उन्होंने कहा कि होली पर्व के दौरान सोशल मीडिया में कोई आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट न करे। यदि आपके संज्ञान में कोई आपत्तिजनक जानकारी, अफवाह या भ्रामक सूचना आती है तो उसे पहले जांच एवं सत्यापित करें। उसे आगे ना फैलाएं और तुरंत पुलिस या प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी सूचना दें।

उन्होंने होली पर्व के त्यौहार को शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित तरीके से सम्पन्न कराने हेतु जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस व जिला प्रशासन की संयुक्त टीम विजिट करें। आवश्यकता पड़ने पर बॉन्ड ओवर की कार्यवाही भी की जा सकती है। अग्निशमन की सेवा तैयार रखी जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुरक्षा नियमों का पालन करने मुनादी कराई जाए। कलेक्टर ने सामाजिक सद्भाव को हर हाल में बनाए रखने का आग्रह किया। ट्रैफिक व्यवस्था को बनाये रखने में सहयोग करने एवं सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वालों की सूचना शीघ्र जिला एवं पुलिस प्रशासन को देने की अपील की है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक  त्रिलोक बंसल ने कहा कि अमन, शांति, भाईचारा और आपसी सद्भाव जिले की परम्परा है। इसे बनाए रखना हम सबका दायित्व है। उन्होंने कहा कि आगामी पर्वों के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस द्वारा लगातार पेट्रोलिंग भी की जाएगी। कानून का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्यवाही होगी। एसपी श्री बंसल ने आगामी पर्वों के दिन सुरक्षा मानकों का ध्यान रखने की अपील की जिससे किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि ओवरस्पीडिंग, रैश ड्राइविंग, और  नशे की हालत में गाड़ी चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
बैठक में उपस्थित समाज के सभी वर्गों के प्रमुखों तथा जनप्रतिनिधियों ने होली पर्व के अवसर पर जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने में पूरी तरह सहयोग प्रदान करने हेतु आश्वस्त किया।

वाहन चालकों के लिए विशेष सूचना –
होली त्यौहार के अवसर पर किसी भी प्रकार के नशा सेवन कर वाहन न चलायें। मोटर सायकल में तीन सवारी बैठकर न चलें। प्रेशर हार्न का उपयोग न करें। मुखौटा या नकाब पहनकर वाहन न चलायें। तेज गति से वाहन न चलायें। खतरनाक ढंग से वाहन न चलायें। नियमों का उल्लंघन करते पाये जाने पर सख्त वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button