छत्तीसगढ़

पर्यवेक्षकों ने प्रत्याशियों को दी आचार संहिता से संबंधित जानकारियां,निष्पक्ष-स्वतंत्र व पारदर्शी चुनाव के लिए करें सहयोग-श्री सरकार,कानून व्यवस्था बनाए रखें व भड़कीले भाषण का न हो उपयोग- श्री रिज़वी, समय पर निर्वाचन व्यय की जानकारी दें-श्री प्रदीप

Ghoomata Darpan

पर्यवेक्षकों ने प्रत्याशियों को दी आचार संहिता से संबंधित जानकारियां,निष्पक्ष-स्वतंत्र व पारदर्शी चुनाव के लिए करें सहयोग-श्री सरकार,कानून व्यवस्था बनाए रखें व भड़कीले भाषण का न हो उपयोग- श्री रिज़वी, समय पर निर्वाचन व्यय की जानकारी दें-श्री प्रदीप
पर्यवेक्षकों ने प्रत्याशियों को दी आचार संहिता से संबंधित जानकारियां,निष्पक्ष-स्वतंत्र व पारदर्शी चुनाव के लिए करें सहयोग-श्री सरकार,कानून व्यवस्था बनाए रखें व भड़कीले भाषण का न हो उपयोग- श्री रिज़वी, समय पर निर्वाचन व्यय की जानकारी दें-श्री प्रदीप

कोरिया 02 नवम्बर 2023/ आज जिला कलेक्ट्रेट सभागार में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस  नारायण चन्द्र सरकार, पुलिस पर्यवेक्षक अरुणाचल प्रदेश के आईपीएस  मोहम्मद अख्तर रिज़वी एवं व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस  एन. प्रदीप ने बैकुंठपुर विधानसभा निर्वाचन के सभी उम्मीदवारों से मुलाकात की और सभी को आचार संहिता 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की।
सामान्य पर्यवेक्षक  नारायण चंद्र सरकार ने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा निष्पक्ष, पारदर्शी व स्वतंत्र रूप से निर्वाचन कार्य संपन्न करना है। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में कहीं भी आदर्श आचार संहिता का व्यवधान न हो और शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन कार्य हो। उन्होंने प्रत्याशियों व राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से कहा कि प्रचार-प्रसार के दौरान प्रलोभन, लालच नहीं देना है न ही किसी प्रकार से किसी को धमकाया जाना है, न किसी मतदाता को मतदान करने से रोकना है। ऐसे में सबकी जिम्मेदारी है कि निर्वाचन के दौरान सभी मतदाता निर्भय होकर मतदान कर सके।
पुलिस पर्यवेक्षक श्री रिजवी ने प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान तनाव या वाद-विवाद न हो इसके लिए अपने कार्यकर्ताओं, समर्थकों को जरूर समझाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव में हार-जीत लगा होता है। चुनाव प्रक्रिया एक स्वस्थ लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत किए जाने वाले कार्य है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि आपस में सद्भाव और सहयोग के साथ इस निर्वाचन कार्य को सम्पन्न करना है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था किसी भी हालत में न बिगड़े इस बात का ध्यान सभी राजनीतिक दल व प्रत्याशियों की जवाबदारी होगी।
व्यय पर्यवेक्षक  एन. प्रदीप ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर व्यय किया जाना है। उन्होंने प्रत्याशियों से कहा कि नए खोले गए बैंक अकाउंट से खर्च किया जाना है।
उन्होंने कहा कि इस बैंक खाते से आहरण किया जाना है। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मूल्य सूची निर्धारित दर पर व्यय की राशि खर्च किया जाना है। उन्होंने कहा कि अपने निर्धारित बैंक अकाउंट से ही सभी प्रकार के खर्च किया जाना है प्रतिदिन खर्च का ब्यौरा अंकित किया जाना है।
उन्होंने बताया कि तीन बार अकाउंट की जांच की जाएगी सभी प्रकार के खर्चे का बिल रखा जाना है। नामांकन दाखिल करने की तिथि से लेकर निर्वाचन संपन्न होने तक का सभी प्रकार का खर्च संबंधित खाते से ही आहरण किया जाना है। लेखा व्यय की जांच 7, 11 व 15  नवंबर को की जाएगी। पर्यवेक्षकों ने सभी उम्मीदवारों व आम लोगों से कहा कि किसी भी तरह की समस्या, शिकायत या सुझाव की जरूरत हो तो बैकुंठपुर विश्राम गृह में सुबह 9 बजे मुलाकात कर सकते हैं साथ ही मोबाइल नम्बर भी दिए। सामान्य पर्यवेक्षक श्री सरकार का 75870-16587 तथा पुलिस पर्यवेक्षक श्री रिजवी का मोबाइल नम्बर 75870-16588 है।

इसके पहले बैकुंठपुर विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती अंकिता सोम ने बैठक में आए सभी प्रत्याशियों को जानकारी देते हुए बताया कि इस बार 8 प्रत्याशी चुनाव में हैं, जिन्हें चुनाव चिन्ह भी आवंटित करने की जानकारी दी। उन्होंने आचार संहिता के दौरान रैली, जुलूस, आमसभा करने से पहले नियमानुसार अनुमति लिए जाने की जानकारी दी। उन्होंने रात 10 बजे के स्पीकर व अन्य प्रचार पर रोक लगाने की जानकारी दी।अभ्यर्थियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करने का आग्रह भी किया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी सभी प्रत्याशियों व राजनीतिक दलों की है। श्रीमती ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु  प्रत्याशियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना पुलिस का महत्वपूर्ण कर्तव्य है।

बता दें सुरक्षा समन्वयक नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका ठाकुर एवं सहायक सुरक्षा समन्वयक सहायक नोडल अधिकारी श्रीमती कविता ठाकुर को बनाया गया है।
श्रीमती ठाकुर ने बताया कि प्रत्येक  प्रत्याशी अपनी ओर से समन्वयक नियुक्त कर अपने सुरक्षा के संबंध में सुरक्षा नोडल अधिकारी से समन्वय हेतु समन्वयक को निर्देशित करेंगे। संवेदनशील क्षेत्रों के भ्रमण/सभा के पूर्व आवश्यक रूप से एक दिन पूर्व सूचना देना सुनिश्चित करेंगे।
प्रत्याशियों को बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के दृष्टि से आकस्मिक रूप से कोई कार्यक्रम न बनाया जाए एवं अंतिम समय में अपने कार्यक्रम में कोई भी बदलाव न किया जाए। प्रत्याशी के सुरक्षा में तैनात पीएसओ से केवल सुरक्षा का कार्य ही लिया जाएगा। भ्रमण के दौरान पीएसओ को अपने वाहन में साथ रखेंगे एवं रात्रि विश्राम के दौरान विश्राम परिसर में ठहराया जाएगा।
कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने सभी उम्मीदवारों से कहा किसी भी तरह की अनुमति के लिए सुविधा ऐप का उपयोग कर सकते हैं या फिर संयुक्त कलेक्टर श्री नीलम टोप्पो को नोडल अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नंदिनी साहू सहित नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button