छत्तीसगढ़

शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना शासन की पहली प्राथमिकता

बिगड़े हैंडपंप में सुधार, तालाब की सफ़ाई और नगरीय निकायों में प्याऊ की व्यवस्था करने के निर्देश जारी

Ghoomata Darpan

शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना शासन की पहली प्राथमिकता
मनेन्द्रगढ़ । एमसीबी । कलेक्टर  पीएस ध्रुव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण योजना, बेरोज़गारी भत्ता योजना और राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में प्रगति की समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री ध्रुव ने योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारियों को फ़ील्ड भ्रमण कर नियमित मानिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बेरोज़गारी भत्ता के लंबित आवेदनों का सत्यापन जल्द से जल्द पूर्ण कर पात्र हितग्राहियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान करें। राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मज़दूर न्याय योजना में सभी नगरीय निकाय तेजी से ऑनलाइन एंट्री करना सुनिश्चित करें ताकि हितग्राहियों को योजना का लाभ मिल सके। निर्वाचन विभाग के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर  प्रवीण भगत को मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाएँ बिजली, पानी, रैंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना शासन की पहली प्राथमिकता

मुख्यमंत्री भेंट मुलाक़ात-जनचौपाल में किए गए घोषणाओं को प्राथमिकता से पूर्ण करें।सभी मुख्य राजमार्गों में सड़क दुर्घटना से बचाव और रोकथाम के लिये साइन बोर्ड लगाना सुनिश्चित करेंगे। जर्जर स्कूल, छात्रावास और आंगनबाड़ी भवनों के मरम्मत कार्य में तेज़ी लायें। सभी निर्माण विभाग नवीन लोकार्पण और शिलान्यास करने से पूर्व सूचना प्रदान करें ताकि कार्यक्रम की गरिमा के अनुरूप आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किया जा सके। नगरीय निकायों से लेकर ग्राम स्तर तक पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। कलेक्टर श्री ध्रुव ने कहा कि नगरीय निकायों में जगह जगह प्याऊ की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि ज़िला मुख्यालय के तालाब में साफ़ सफ़ाई, स्ट्रीट लाइट में सुधार कार्य, बिगड़े हैंडपंप का मरम्मत, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
इंजीनियर और शिक्षक को नोटिस-  जर्जर स्कूल भवनों की मरम्मत में हो रही लेट-लतीफ़ी के लिये आरईएस के इंजीनियर को शोकाज नोटिस जारी किया गया। इसी तरह कर्तव्य में लापरवाही करने वाले एक शिक्षक को भी नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। कलेक्टर ने कहा कि कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारी-कर्मचारी बर्दाश्त नहीं किए जाएँगे। सभी कर्मचारी शासन के द्वारा दिये गये कर्तव्यों का ईमानदारी और लगन के साथ निर्वहन करें।
समय सीमा की बैठक के पश्चात जनदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनदर्शन में उपस्थित लोगों ने कलेक्टर  पीएस ध्रुव को अपनी समस्या तथा माँग से अवगत कराया। इसमें मुआवज़ा वितरण, अतिक्रमण की शिकायत, पेंशन की माँग, वनाधिकार पत्र की माँग, रोज़गार की माँग,राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए आवेदन प्राप्त हुए। समस्या तथा माँग के त्वरित निराकरण के लिए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
कार्यक्रम में प्रभारी अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर, एसडीएम मनेंद्रगढ़  अभिषेक सिंह, निगम आयुक्त चिरमिरी  विजयेंद्र सारथी, डिप्टी कलेक्टर  सीएस पैकरा तथा अन्य ज़िलाधिकारी उपस्थित थे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button