छत्तीसगढ़

समर्थ’ से मिलेगी युवाओं को लक्ष्य हासिल करने की तरकीब’,’लोक सेवा आयोग में चयन होने पर मिलेगा 50 हजार रू.- श्री राजवाड़े’

Ghoomata Darpan

समर्थ’ से मिलेगी युवाओं को लक्ष्य हासिल करने की तरकीब’,’लोक सेवा आयोग में चयन होने पर मिलेगा 50 हजार रू.- श्री राजवाड़े’

बैकुण्ठपुर।कोरिया । जिला प्रशासन की अभिनव पहल ‘समर्थ निःशुल्क कोचिंग’ का शुभारम्भ शासकीय रामानुज महाविद्यालय, बैकुण्ठपुर में बैकुण्ठपुर के विधायक  भइया लाल राजवाड़े, भरतपुर-सोनहत के विधायक श्रीमती रेणुका सिंह, जिला कलेक्टर  विनय कुमार लंगेह एवं पुलिस अधीक्षक  सूरज सिंह परिहार की उपस्थिति में 24 फरवरी को की गई।

’चयनित युवाओं को 50 हजार रूपए की नगद राशि’
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भइया लाल राजवाड़े ने युवाओं से कहा कि अपने सपने को साकार इस तरह से करें कि परिवार, समाज और जिले में आप प्रेरणदायी बन जाएं। श्री राजवाड़े ने कहा कि ऊंचे सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत और मार्गदर्शन की जरूरत होती है, निश्चय ही यह ‘समर्थ’ कोचिंग आपके सफलता के मार्ग प्रशस्त करेगी। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि लोक सेवा आयोग में चयन होने पर चयनित युवा को 50 हजार रुपए की नगद राशि भी दी जाएगी।

’सुदूर अंचल को नई पहचान दिलाएं’
भरतपुर-सोनहत के विधायक श्रीमती रेणुका सिंह ने कहा कि इस खुले आसमान तले सभी छात्र-छात्राएं अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें और इस सुदूर अंचल को नई पहचान भी दिलाएं।

’सफलता के लिए लगन, जुनून और कड़ी परिश्रम’
कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने कोचिंग भी भाग लेने सभी छात्र-छात्राओं को आव्हान करते हुए कि सफलता के तीन मंत्र हैं- लगन, जुनून और कड़ी परिश्रम। इसलिए सभी युवा साथी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी बहुत ही जिम्मेदारी के साथ और ईमानदारी पूर्वक मेहनत करें। शार्टकट से सफलता हासिल नहीं होती, इसलिए कड़ी मेहनत जरूरी है।

’विद्यार्थियों में पांच लक्षण जरूरी’
पुलिस अधीक्षक  सूरज सिंह परिहार ने संस्कृत के एक श्लोक के माध्यम से युवाओं को सम्बोधित करते हुए ‘काक चेष्टा बको ध्यानं, श्वान निद्रा तथैव च, अल्पहारी गृह त्यागी, विद्यार्थी पंच लक्षणं। इसलिए आप सभी कौआ की तरह चतुर, बगुले की तरह ध्यान करने वाले, स्वान की तरह कम निद्रा तथा कम खाने वाला, गृह का त्याग करने वाले पांच लक्षण आप में समाहित होना चाहिए, तभी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

’संघर्ष से ही मिलेगी सफलता’
 बिलासपुर के प्रतिष्ठित अचीवर आईएएस अकादमी के मेंटर  शुभम पाण्डेय ने युवाओं को संघर्ष से बिल्कुल नहीं घबराते हुए सतत प्रयास कर सफलता अर्जित करने की बात कही।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर  अरूण मरकाम, आदिम जाति के सहायक आयुक्त श्रीमती उषा लकड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी  जितेन्द्र गुप्ता, संस्था के प्राचार्य  अखिलेश गुप्ता, सेवानिवृत्त प्राचार्य  यू.एस. शुक्ला सहित जनप्रतिनिधि, शिक्षक-शिक्षिकाए, युवा एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button