छत्तीसगढ़

इस वर्ष भी दो दिवसीय झुमका जल महोत्सव का होगा आयोजन सांस्कृतिक व विभिन्न प्रतियोगिताओं के साक्षी बनेंगे कोरियावासी विभिन्न विकास कार्यों का होगा लोकार्पण-भूमिपूजन

Ghoomata Darpan

इस वर्ष भी दो दिवसीय झुमका जल महोत्सव का होगा आयोजन सांस्कृतिक व विभिन्न प्रतियोगिताओं के साक्षी बनेंगे कोरियावासी विभिन्न विकास कार्यों का होगा लोकार्पण-भूमिपूजन इस वर्ष भी दो दिवसीय झुमका जल महोत्सव का होगा आयोजन सांस्कृतिक व विभिन्न प्रतियोगिताओं के साक्षी बनेंगे कोरियावासी विभिन्न विकास कार्यों का होगा लोकार्पण-भूमिपूजन

कोरिया 10 जनवरी 2024/ झुमका जल महोत्सव को लेकर जिले के कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह व पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल ने कल जिला व पुलिस प्रशासन की संयुक्त बैठक ली।बैठक में जानकारी दी गई कि गत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी झुमका जल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

कलेक्टर  विनय कुमार लंगेह ने आज झुमका जल महोत्सव कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। श्री लंगेह ने नगर पालिक परिषद, बैकुंठपुर को तत्काल साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। श्री लंगेह ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि झुमका जल महोत्सव का आयोजन भव्य हो, इसके लिए तैयारियां जोरों से करने के निर्देश भी दिए हैं।
जानकारी के मुताबिक सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित गीत, नृत्य, पेंटिंग आदि कलाओं की प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।  स्थल निरीक्षण के दौरान श्री लंगेह ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मंच सज्जा, रैम्प आदि का कार्य समय पर करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बेरिकेड्स, मंच सज्जा, लाइट, एलईडी, पीने की पानी, सुलभ शौचालय, आमन्त्रण कार्ड, प्रवेश पत्र, बैनर, पोस्टर व अतिविशिष्ट लोगो की अगुवानी, रुकने, ठहरने, भोजन व्यवस्था आदि की कार्ययोजना बनाकर तत्काल प्रस्तुत करने को कहा गया है। श्री लंगेह ने सुरक्षा सहित कार्यक्रम स्थल पर सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी दी गई है।

 स्टॉल भी लगेंगे- झुमका जल महोत्सव स्थल पर शासन की विभिन्न योजनाओं के स्टॉल भी लगाए जाएंगे ताकि जिलेवासियों को सरकार की योजनाओं के बारे में समुचित जानकारी मिल सके।

स्थानीय व राष्ट्रीय कलाकारों से सजेगी महफिल – झुमका जल महोत्सव में स्थानीय कलाकारों के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं के प्रतिभा को मंच भी दिया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को आमंत्रित भी की जा सकती है।

दो दिवसीय होगा आयोजन- फरवरी के प्रथम सप्ताह में गुरुवार 1 व शुक्रवार 2 फरवरी को सुबह 11 बजे से रात्रि 8 बजे तक दो दिवसीय आयोजन किया जाएगा।

होगा लोकार्पण-भूमिपूजन- जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन का कार्यक्रम भी आयोजन किया जाएगा।

पर्यावरण संरक्षण व प्राकृतिक संसाधनों के प्रति चेतना- कलेक्टर श्री लंगेह ने इस महोत्सव को मनाने के पीछे पर्यावरण संरक्षण, जल का महत्व व प्राकृतिक संसाधनों के प्रति चेतना लाना ही मुख्य उद्देश्य बताया। कोरिया अंचल प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है। जिले में पर्यटन स्थलों को बढ़ावा मिले इस उद्देश्य से भी यह आयोजन महत्वपूर्ण है।

स्थानीय लोगो में जबरदस्त उत्साह- कोरिया में झुमका जल महोत्सव को लेकर स्थानीय लोगो में जबरदस्त उत्साह है। विगत वर्ष भी आयोजन किया गया था, जिसे काफी सराहा गया है। बैकुण्ठपुर शहर में स्थित झुमका डैम पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षक स्थल है। यहाँ के स्थानीय लोगों में यह स्थल घूमने के साथ सुकून की जगह के लिए भी प्रसिद्ध है।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button