छत्तीसगढ़

आदिवासियों के सम्मान में संपूर्ण छत्तीसगढ़ में आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है- गुलाब कमरो

आदिवासी वेशभूषा में मुख्य अतिथि और कलेक्टर पहुँचे कार्यक्रम स्थल, देवगुड़ी पूजा के साथ हुआ कार्यक्रम का रंगारंग आगाज, मुख्य अतिथि  गुलाब कमरो ने सर्व आदिवासी समाज के लिए की 25 लाख की घोषणा, व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पत्र का किया वितरण,655 हितग्राहियों को मिला योजनाओं का लाभ, 10 वीं और 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बालिकाओं को किया गया सम्मानित

Ghoomata Darpan

 

आदिवासियों के सम्मान में संपूर्ण छत्तीसगढ़ में आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है- गुलाब कमरोO

मनेंद्रगढ़ / विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर सरगुजा आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और भरतपुर सोनहत विधायक  गुलाब कमरो के मुख्य आतिथ्य में विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया। मिनी स्टेडियम मनेंद्रगढ़ में आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में सीजीएमएससी के संचालक और मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, कलेक्टर  नरेंद्र दुग्गा उपस्थित थे।
विधायक  गुलाब कमरो ने सभी लोगों को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आदिवासियों के लिए बड़ी खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में आज के दिन आदिवासियों के सम्मान में संपूर्ण छत्तीसगढ़ में आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया के सभी कोने में आदिवासी निवास करते हैं, उनके रीति रिवाज, रहन-सहन, पारंपरिक संस्कृति और धरोहर आदिवासियों की पहचान है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशा अनुसार आदिवासियों के हित में विभिन्न योजनाएं संचालित किया जा रहा है। आप सभी शासन की योजनाओं का लाभ लें।
मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने सभा में उपस्थित सभी लोगों को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आदिवासी समाज को विकास की मुख्य धारा में लाने के लिए हर संभव प्रयास किया है। छत्तीसगढ़ में मूल निवासियों के हितों के संरक्षण के लिए पेसा क़ानून लागू किया। विभिन्न प्रकार की योजनाएँ लाकर वनवासियों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने का कार्य किया।
कलेक्टर  नरेंद्र दुग्गा ने कहा कि आदिवासी समाज निरंतर शिक्षा प्राप्त करें क्योंकि शिक्षा से ही विकास संभव है। आज हमारे आदिवासी भाई बहन डॉक्टर, इंजीनियर बनकर लोगों की सेवा कर रहे हैं एवं अन्य सभी क्षेत्रों में भी बेहतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति के गोद में बसा मनेंद्रगढ़ बहुत ही सुंदर है। यहाँ जल, जंगल और जमीन को बचाना है और पर्यावरण की सुरक्षा करना है। आदिवासियों के हित में काम करना है। उन्होंने सभी को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम के अवसर पर आदिवासी संस्कृति और धरोहर को सहेजने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में समाज सेवियों और शहीदों का सम्मान, समाज के उच्च पद प्राप्त अधिकारियों, 10वीं और 12वीं के टॉपर छात्राओं, प्रगतिशील कृषकों, व्यावसायिक क्षेत्र के ख्यातिप्राप्त नागरिकों, उच्च शिक्षा में अध्ययनरत छात्र, विशिष्ट पार्षद और सरपंचगण, सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले प्रबुद्धजनों को स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान लगभग 655 हितग्राहियों को सामग्री वितरण के साथ सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में अध्यक्ष सर्व आदिवासी समाज  शरण सिंह, परमेश्वर सिंह, डॉ. एस एस सिंह, ज़िला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, जनपद पंचायत मनेंद्रगढ़ के अध्यक्ष डॉ. विनयशंकर, नगर पालिका परिषद मनेंद्रगढ़ के अध्यक्ष श्रीमती प्रभापटेल, ज़िला पंचायत सदस्य श्रीमती उषा करियाम तथा अन्य सम्मानित जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


Ghoomata Darpan

Ghoomata Darpan

घूमता दर्पण, कोयलांचल में 1993 से विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध अखबार है, सोशल मीडिया के जमाने मे आपको तेज, सटीक व निष्पक्ष न्यूज पहुचाने के लिए इस वेबसाईट का प्रारंभ किया गया है । संस्थापक संपादक प्रवीण निशी का पत्रकारिता मे तीन दशक का अनुभव है। छत्तीसगढ़ की ग्राउन्ड रिपोर्टिंग तथा देश-दुनिया की तमाम खबरों के विश्लेषण के लिए आज ही देखे घूमता दर्पण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button